अलीगढ़ में 23 परीक्षा केंद्रों पर बीएड की प्रवेश परीक्षा

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 सुरक्षा किट हर परीक्षा केंद्र पर मंगवाई गई हैं। इस किट में दो मास्क एक फेस शील्ड व सैनिटाइजर रखे गए हैं। परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:20 AM (IST)
अलीगढ़ में 23 परीक्षा केंद्रों पर बीएड की प्रवेश परीक्षा
प्रवेश परीक्षा के बारे में जानकारी देते डीआइओएस धर्मेंद्र कुमार।

अलीगढ़, जेएनएन। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 का आयोजन शुक्रवार को कराया जाएगा। जिले के 23 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा संपन्न होगी। परीक्षा के लिए जिले में 9500 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा दाे पालियों में कराई जाएगी। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। परीक्षा कोविड-19 गाइडलाइंस के पालन के साथ कराई जाएगी।

मास्‍क पहनना जरूरी

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 सुरक्षा किट हर परीक्षा केंद्र पर मंगवाई गई हैं। इस किट में दो मास्क, एक फेस शील्ड व सैनिटाइजर रखे गए हैं। परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरे भी लगवाए गए हैं। स्वच्छ पीने का पानी, बिजली, स्वच्छ शौचालय आदि की व्यवस्थाएं भी दुरुस्त हैं। एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणि ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात कर दिए गए हैं। कोविड-19 गाइडलाइंस के पालन अौर परीक्षा को नकलविहीन बनाने पर मुख्य रूप से फोकस किया जाएगा।

हाथरस में कोरोना के नियमों का किया पालन

पिछले कई दिनों से प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा बीएड की प्रवेश परीक्षा को कराने की तैयारी की गई। शुक्रवार को शहर के परीक्षा बागला डिग्री कालेज, बागला इंटर कालेज, उमेश चंद्र कौशिक आदर्श विद्या निकेतन इंटर कालेज, सेकसरिया इंटर कालेज और अक्रूर इंटर कालेज में सुबह नौ बजे से पहली पाली की परीक्षा आयोजित कराई गई। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों की भीड़ लग गई। केंद्रों पर कोविड नियमों का पालन कराते हुए परीक्षार्थियों को प्रवेश दिलाया गया। पिछले साल की बीएड प्रवेश परीक्षा में एक मुन्नाभाई परीक्षा देते हुए पकड़ा गया था। इसलिए इस बार प्रवेश परीक्षा को कराने से पूर्व ही पुख्ता तैयारी मुन्ना भाईयों को पकड़ने के लिए प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अफसरों ने कर ली थी। सुबह की पाली में परीक्षा शुरू हो जाने के बाद पर्यवेक्षकों के साथ-साथ सटेटिक मजिस्ट्रेटों की नजर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों पर रहीं। दोपहर की पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी। बीएड प्रवेश परीक्षा के जिला समन्वयक बागला डिग्री कालेज के प्राचार्य राजकमल दीक्षित ने बताया कि सभी छह केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा की शुरूआत हो गई है।

chat bot
आपका साथी