पाॅश कालोनी हो या मलिन बस्ती हर बेटी को बनाना है आत्मनिर्भर, जानिए कैसे Aligarh News

आमतौर पर समाज में देखने में आता है कि बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न संस्थाएं पॉश कालोनियों में अभियान चलाती हैं। कुछ सर्वे के जरिए कमजोर तबके वाले क्षेत्रों में बेटियों के नाम चिह्नित कर लेते हैं। अगर बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:37 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:37 PM (IST)
पाॅश कालोनी हो या मलिन बस्ती हर बेटी को बनाना है आत्मनिर्भर, जानिए कैसे Aligarh News
बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। आमतौर पर समाज में देखने में आता है कि बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न संस्थाएं पॉश कालोनियों में अभियान चलाती हैं। कुछ सर्वे के जरिए कमजोर तबके वाले क्षेत्रों में बेटियों के नाम चिह्नित कर लेते हैं। अगर बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है तो चाहें उच्च वर्ग की कालोनियां हों या निम्न वर्ग की बस्तियां हर कहीं मदद की अलख जगानी होगी। इसी राह पर मोदी कल्याण स्वरोजगार योजना के तहत प्रिया सिलाई सेंटर में बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है। ये बेटियां मलिन बस्तियों में रहती हैं।

केंद्र का किया निरीक्षण

महेंद्र नगर स्थित प्रिया सिलाई सेंटर पर गौरव सोशल डेवलपमेंट सोसायटी के निदेशक गौरव अग्रवाल ने मलिन बस्तियों की बेटियों में जाकर वहां बेटियों को रोजगार के लिए चिह्नित करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि मोदी कल्याण स्वरोजगार योजना की ओर से शहर की विभिन्न मलिन बस्तियों में महिलाओं, बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगारपरक कोर्स सिलाई, मेहंदी, ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण महेंद्र नगर स्थित प्रिया सिलाई सेंटर प्रशिक्षण केंद्र में दिया जा रहा है। योजना प्रमुख व भाजपा नेता मानव महाजन की ओर से केंद्र का निरीक्षण किया गया। साथ ही प्रशिक्षण किट का वितरण किया गया। प्रशिक्षण किट पाकर बेटियों व महिलाओं के चेहरे खिल गए। कार्यक्रम का शुभारंभ भाजपा नेता मानव महाजन व राजीव शर्मा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप जलाकर व माल्यार्पण कर किया। प्रशिक्षण केंद्र पर छात्राओं महिलाओं को रोजगारपरक व आत्मनिर्भर बनाने के लिए अध्यापिका रितु शर्मा सिलाई, ब्यूटीशियन, मेहंदी का प्रशिक्षण दे रही हैं। जिसमें छात्राएं, महिलाएं सीखने के बाद अपना खुद का रोजगार खोल सकती हैं और आत्मनिर्भर स्वाबलंबी बनकर समाज को एक नई दिशा की ओर ले जाएंगी। मानव महाजन ने छात्राओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपना खुद का रोजगार करने की प्रेरणा दी।

ये रहे मौजूद

गौरव सोशल एंड डेवलपमेंट सोसायटी के निदेशक गौरव अग्रवाल ने बेटियों से कहा की संस्था आपको हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। जिससे छात्राएं, महिलाएं अपना भविष्य उज्जवल बना सकें। पंडित विशेष शर्मा, मुस्कान शर्मा, राम कुमार गुप्ता, गीता ठाकुर, विनीता शर्मा, शशि गुप्ता, सोनी ठाकुर, राधा ठाकुर, कल्पना राजोरिया, अंजलि राजोरिया, महिमा यादव, आशा राठौर, भावना राजोरिया, प्रिया शर्मा, रचना, मोहिनी ने मलिन बस्ती में बेटियों व महिलाओं को चिह्नित करने का काम किया।

chat bot
आपका साथी