रुपये निकालते वक्त रहें सतर्क, कहीं स्किमर डिवाइस तो नहीं लगा Aligarh News

पुलिस की इंटरनेट मीडिया सेल ने जागरूकता अभियान छेड़ रखा है।

साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस की इंटरनेट मीडिया सेल ने जागरूकता अभियान छेड़ रखा है। इसके तहत नए-नए बैनर व पोस्टरों के माध्यम से इंटरनेट पर सावधानी बरतने की सीख दी जा रही है।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 11:06 AM (IST) Author: Sandeep kumar Saxena

अलीगढ़, जेएनएन। साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस की इंटरनेट मीडिया सेल ने जागरूकता अभियान छेड़ रखा है। इसके तहत नए-नए बैनर व पोस्टरों के माध्यम से इंटरनेट पर सावधानी बरतने की सीख दी जा रही है। इसी क्रम में पुलिस ने एटीएम से पैसे निकालते वक्त सतर्क रहने की अपील की है। बताया है कि पिन किसी से शेयर ना करें। पैसे निकालते वक्त अकेले ही रहें। ये भी जांच लें कि मशीन में कहीं स्किमर डिवाइस तो नहीं लगा हुआ है। 

 जिले में एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी के मामले बढ़े

जिले में एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए पुलिस जुटी हुई है। इसके तहत इंटरनेट मीडिया सेल ने पोस्टर बनाए हैं। इसमें लोगों को एटीएम से पैसा निकालते समय अनेक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है, ताकि उनके साथ धोखाधड़ी ना हो सके। अभियान का नेतृत्व कर रहे एसआइ समर पाल ने बताया कि हमारी जरा सी लापरवाही का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इन दिनों कार्ड स्वैपिंग, स्कीमिंग व अन्य तरीकों से जालसाज धोखाधड़ी कर लेते हैं। इससे बचने के लिए एटीएम बूथ में जाते वक्त पूरी तरह से सतर्क रहें। पैसे निकालने के दौरान किसी दूसरे व्यक्ति को अंदर ना आने दें। एटीएम कार्ड किसी को भी ना दें और ना ही किसी से मदद लें। मशीन में कार्ड डालने से पहले ये भी जांच लें कि कहीं उसमें स्किमर डिवाइस तो नहीं लगी है। दरअसल, डेबिट कार्ड के ब्योरे की चोरी को एटीएम स्कीमिंग कहते हैं। एटीएम की-पैड के पास डिवाइस लगा दी जाती है। ऐसे में कार्ड को मशीन में डालते ही मैग्नेटिक पट्टी पर दर्ज ब्योरा और पासवर्ड डिवाइस में दर्ज हो जाता है। इस तरह डाटा चोरी कर ऑनलाइन खरीदी या खाते से पैसा ट्रांसफर कर पैसा निकल जाता है। ऐसे में विशेष सावधानी बरतें। अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.