मूल्यांकन के रडार पर रहेंगे बेसिक के शिक्षक, अफसरें की टीम रखेगी नजर Aligarh news

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के शिक्षण कार्य का मूल्यांकन कर इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। अभी कोरोना संक्रमण काल के चलते विद्यालयों में अवकाश है। जब स्कूलों में शिक्षण कार्य शुरू होगा तो अकादमिक रिसोर्स पर्सन व अफसरों की टीमें इस पर नजर रखेंगे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:07 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:07 AM (IST)
मूल्यांकन के रडार पर रहेंगे बेसिक के शिक्षक, अफसरें की टीम रखेगी नजर Aligarh news
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के कार्य का मूल्यांकन कर रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

अलीगढ़, जेएनएन । बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं के शिक्षण कार्य का मूल्यांकन कर इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। अभी कोरोना संक्रमण काल के चलते विद्यालयों में अवकाश है। जब स्कूलों में शिक्षण कार्य शुरू होगा तो अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) व अफसरों की टीमें इस पर नजर रखेंगे।

हर कमजोरी की रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी 

विद्यालयों के निरीक्षण में देखा जाएगा कि विद्यार्थी ने विषय संबंधी सामग्री को कितनी गहनता से पढ़ा व सीखा है। अगर कहीं कमजोरी है तो वो विद्यार्थी स्तर से है या शिक्षक स्तर से है। इसकी रिपोर्ट भी शासन को भेजी जाएगी। पोर्टल पर दर्ज रिपोर्ट पर शासनस्तर से मानीटरिंग की व्यवस्था होगी। अभी शुरुआती चरण में शिक्षा गुणवत्ता को सुधारने के उद्देश्य से ये व्यवस्था ज्यादा कड़ाई से नहीं लागू की जाएगी। मगर भविष्य में इसी मूल्यांकन के आधार पर गुरुजी की वेतन वृद्धि व प्रमोशन की राह भी तय होगी। अगर शिक्षक स्तर से शिक्षण कार्य में लापरवाही बरतना पाया गया तो इसकी नकारात्मक रिपोर्ट शासन में जाएगी। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि विद्यार्थियों को नवाचारों के जरिए रुचिकर ढंग से पढ़ाई कराने से उनकी पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी। जिससे बेहतर परिणाम सामने आएंगे। इसलिए ये व्यवस्था की जा रही है।

chat bot
आपका साथी