शिक्षा से दूर बच्चों को ज्ञान की धारा से जोड़ेगा बेसलाइन एसेसमेंट

आउट आफ स्कूल व ड्राप आउट विद्यार्थियों को स्कूल में नामांकित कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिया है। जिले में हर ब्लाक से ऐसे विद्यार्थियों का चिह्नीकरण कर उनका डेटा तैयार किया जाएगा। साथ ही इस डेटा को शारदा पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:12 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:18 PM (IST)
शिक्षा से दूर बच्चों को ज्ञान की धारा से जोड़ेगा बेसलाइन एसेसमेंट
लोधा बीआरसी पर अकादमिक रिसोर्स पर्सन्स का किया गया प्रशिक्षण कार्यक्रम।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। आउट आफ स्कूल व ड्राप आउट विद्यार्थियों को स्कूल में नामांकित कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिया है। जिले में हर ब्लाक से ऐसे विद्यार्थियों का चिह्नीकरण कर उनका डेटा तैयार किया जाएगा। साथ ही इस डेटा को शारदा पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों के चयन के बाद इनका बेसलाइन एसेसमेंट किया जाएगा। उसके आधार पर उनको कक्षाएं आवंटित की जाएंगी। इस संबंध में मंगलवार को अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) के साथ अफसरों ने बैठक कर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया।

बीआरसी लोधा में आयोजित हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

बेसिक शिक्षा विभाग, अलीगढ़ द्वारा आउट आफ स्कूल बच्चों के चिह्नीकरण, पंजीकरण एवं नामांकन के लिए कार्यक्रम शारदा (हर दिन स्कूल आए) संचालित किया जा रहा है। जनपद स्तरीय अकादमिक रिसोर्स पर्सन के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन ब्लाक संसाधन केंद्र लोधा पर किया गया। बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि ब्लाक संसाधन केंद्र यानी बीआरसी लोधा पर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक विकास खंड से दो अकादमिक रिसोर्स पर्सन को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

शारदा पार्टल पर फीड होंगे बच्‍चों के नामांकन

प्रशिक्षण उपरांत यह रिसोर्स पर्सन मास्टर ट्रेनर के रूप में अपने अपने विकास खंड के समस्त विद्यालय के शारदा कार्यक्रम हेतु नामित नोडल टीचर्स को प्रशिक्षण देंगे, साथ ही आउट आफ स्कूल बच्चों का प्रारंभिक मूल्यांकन (बेसलाइन एसेसमेंट) करते हुए बच्चों का चयन भी करेंगे। ऐसे बच्चों का नामांकन शारदा पोर्टल पर भी फीड किया जाएगा। फीडिंग के उपरांत बच्चों के लिए विशेष प्रशिक्षण केंद्र भी संचालित किए जाएंगे। इनके जरिए बच्चों को शिक्षण प्रशिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। शिक्षण कार्यक्रम में जनपदस्तरीय मास्टर ट्रेनर सत्यपाल सिंह, ताराचंद, रिचा वशिष्ठ, सुरेंद्र कुमार व बिंदु शर्मा ने सभी अकादमिक रिसोर्स पर्सन को प्रशिक्षण दिया। शारदा कार्यक्रम के अंतर्गत अकादमिक रिसोर्स पर्सन प्रशिक्षण कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा विभाग से कैलाश चंद पांडेय खंड शिक्षा अधिकारी लोधा व ऋषि सिंह जिला समन्वयक समेकित शिक्षा उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी