कोरोना को हराएगी आयुष-64 दवा, मुफ्त वितरण शुरू

आयुर्वेदिक औषधियां कोरोना से लड़ने में सबसे ज्यादा असरदार व सुरक्षित मानी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:30 PM (IST)
कोरोना को हराएगी आयुष-64  दवा, मुफ्त वितरण शुरू
कोरोना को हराएगी आयुष-64 दवा, मुफ्त वितरण शुरू

जासं, अलीगढ़: आयुर्वेदिक औषधियां कोरोना से लड़ने में सबसे ज्यादा असरदार व सुरक्षित मानी जा रही हैं। अभी तक यह काढ़े के रूप में बचाव के लिए ही इस्तेमाल हो रही थीं, अब इलाज भी होगा। दरअसल, 'आयुष-64' को केंद्रीय आयुष मंत्रालय की अनुमति के बाद उपचार में शामिल कर लिया गया है। अलीगढ़ स्थित क्षेत्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान में इस दवा का मुफ्त वितरण शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमित मरीज अपनी एक सप्ताह तक पुरानी रिपोर्ट दिखाकर यह दवा ले सकते हैं।

ये है 'आयुष-64'

'आयुष-64' एक एंटीवायरल दवा है। पूर्व में इसके मलेरिया और डेंगू के रोगियों में अच्छे परिणाम सामने आए। दवा को कुबेराक्ष, चिरायता, सप्तपर्ण, और कुटकी से तैयार किया गया है। आयुष मंत्रालय की ओर से तैयार इस दवा के कोरोना वायरस के उपचार में भी अच्छे और सकारात्मक परिणाम मिले। लिहाजा, आयुष मंत्रालय ने बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए इस दवा को कोरोना मरीजों पर इस्तेमाल की अनुमति दी है।

यहां मिलेगी दवा

क्षेत्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के विशेषज्ञ डा. परवेज अहमद ने बताया कि केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के तत्वावधान में यहां भी आयुष-64 दवा, कोरोना रोगियों को मुफ्त दी जा रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों के तीमारदार या परिवार के सदस्य कोविड-19 पाजिटिव की रिपोर्ट, आधार कार्ड की प्रतिलिपि और मोबाइल नंबर के साथ एएमयू राइडिग क्लब के निकट, किला रोड, शाहजहां मंजिल स्थित हमारे संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं। यह दवा सोमवार से शुक्रवार को सुबह नौ से शाम 4:30 बजे तक व शनिवार को सुबह नौ से दो बजे तक मिलेगी। यह दवा लक्षणविहीन, हल्के या मध्य लक्षण वाले मरीजों के लिए ही है।

chat bot
आपका साथी