top menutop menutop menu

Awareness of coronavirus: पहले चालान... फिर मास्क देकर सुरक्षा का भी ध्यान Aligarh news

अलीगढ़ [जेएनएन]: कोरोना वायरस से बचाव की मुहिम के बीच अलीगढ़ पुलिस ने लोगों को जागरूक करने का नया तरीका अपनाया है। जो लोग अब बिना मास्क के सड़क पर चलेंगे, उनका चालान तो काटा ही जाएगा। फिर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस उन लोगों को दो मास्क देगी, ताकि दोबारा ऐसी गलती ना करें। इसके लिए जिले के 27 थानों में 40 हजार मास्क उपलब्ध कराए गए हैं। 

पुलिस ने ऐसे किया लोगों को जागरूक

कोरोना काल में लोगों को जागरूक करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए पुलिस ने गीत-संगीत, जागरूकता वाहन, लाउडस्पीकर, नाटक जैसे तमाम तरीके अपनाए, मगर लोग नहीं सुधरे। अब भी रोजाना धारा 144 के उल्लंघन के तीन-चार मुकदमा दर्ज हो रहे हैं। वहीं अधिकतर लोग बीमारी को हल्के में लेकर मास्क तक नहीं पहन रहे। इसके लिए पुलिस ने अलग चालान बुक बनाई है, जिसमें तीन श्रेणियां हैं। पहली श्रेणी के तहत अगर कोई बिना मास्क के दिखा तो 100 रुपये का चालान होगा। दूरी श्रेणी में अगर किसी दुकान या सार्वजनिक स्थान पर भीड़ इक_ा होती है तो पुलिस चालान करेगी। इसका भुगतान भी 100 रुपये है। तीसरी श्रेणी में बाइक पर पीछे बैठे व्यक्ति ने भी मास्क नहीं पहना होगा तो चालान किया जाएगा। चालान 100 रुपये का होगा। अगर बाइक पर दोनों लोगों ने मास्क नहीं पहना तो दो सौ रुपये भरने पड़ेंगे। हर थाने में सब-इंस्पेक्टरों को ऐसी चालान बुक दी गईं हैं।

 

मौके पर ही भुगतान

लोग इस चालान का मौके पर ही भुगतान कर देते हैं। इसे लेकर भी पुलिस ने जागरूकता फैलाई, मगर लोग बिना मास्क के निकल रहे हैं। इसके लिए पुलिस ने अब नई पहल की है, जिसके तहत चालान काटने के बाद लोगों को दो-दो मास्क भी दिए जाएंगे। चालान बुक में ही इसकी एंट्री होगी। अगर दोबारा से वही व्यक्ति बिना मास्क के मिला तो पांच सौ रुपये का चालान होगा। उसके खिलाफ धारा 188 का मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है। जिले भर में 40 हजार मास्क देकर थानेदारों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह प्रक्रिया जुलाई के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाएगी। 

पुलिस लाइन में बने मास्क 

लॉकडाउन में पुलिस लाइन के अंदर दो दर्जन से अधिक महिला पुलिसकर्मियों को मास्क बनाने के काम में लगाया गया था। इसके लिए सात सिलाई मशीन भी उपलब्ध कराई गई थीं। यह मास्क पहले सभी पुलिसकर्मियों को दिए गए। अब जनपद के सभी थानों, चौकियों और कार्यालयों में मास्क दिए जा रहे हैं। 

शारीरिक दूरी का न हो उल्लंघन

एसएसपी मुनिराज का कहना है कि पुलिस की प्राथमिकता है कि कोरोना से बचाव के लिए सभी लोग मास्क पहनें और किसी भी कीमत पर शारीरिक दूरी का उल्लंघन ना करें। इसके लिए लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अब चालान काटने के साथ पुलिस लोगों को दो-दो मास्क भी बांटेंगी। 40 हजार मास्क बांटने का लक्ष्य रखा गया है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.