अलीगढ़ में अधिकारियों ने लिया टीबी से ग्रस्त एक-एक बच्चा गोद

डीएम और एसएसपी समेत कई अधिकारियों ने उनके आगमन से पूर्व ही कुल 14 बच्चों को गोद लेने का संकल्प ले लिया। इन सभी बच्चों का रामघाट रोड स्थित द होप क्लीनिक में स्वास्थ्य परीक्षण कराकर पोषाहार बांटा गया।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 11:58 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 11:58 AM (IST)
अलीगढ़ में अधिकारियों ने लिया टीबी से ग्रस्त एक-एक बच्चा गोद
अधिकारियों ने उनके आगमन से पूर्व ही कुल 14 बच्चों को गोद लेने का संकल्प ले लिया।

अलीगढ़, जेएनएन। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल जहां भी जाती हैं, अधिकारियों को टीबी से ग्रसित कम से कम एक बच्चे को गोद लेकर उसकी देखभाल के लिए प्रेरित करती हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को डीएम और एसएसपी समेत कई अधिकारियों ने उनके आगमन से पूर्व ही कुल 14 बच्चों को गोद लेने का संकल्प ले लिया। इन सभी बच्चों का रामघाट रोड स्थित द होप क्लीनिक में स्वास्थ्य परीक्षण कराकर पोषाहार बांटा गया। बुधवार को राज्यपाल ऐसे बच्चों को गोद लेने वाले अधिकारियों व एनजीओ संचालकों से बातचीत भी करेंगी।

इन अधिकारियों ने लिए गोद लिए बच्चे

डीएम चंद्रभूषण सिंह, एसएसपी मुनिराज, सीडीअो अनुनय झा, सीएमअो डा. बीपीएस कल्याणी, एडीएम सिटी राकेश मालपाणी, एडीएम वित्त विधान जायसवाल, एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, एसपी क्राइम डा. अरविंद कुमार समेत नौ अधिकारियों ने एक-एक टीबी से ग्रस्त बच्चा गोद लिया। वहीं, जिला क्षय रोग अधिकारी डा. अनुपम भास्कर ने पांच बच्चों को गोद लेने का संकल्प लिया है। इस तरह कुल 14 बच्चे गोद लिए गए।

बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी को द होप क्लीनिक में बुलाया गया। 11 बच्चों के साथ उनके अभिभावक पहुंचे। सीएमअो व जिला क्षय रोग अधिकारी की उपस्थिति में सभी बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। सीएमअो ने कहा कि बच्चे हमारे राष्ट्र की धरोहर हैं। गोद लिए इन बच्चों का उपचार चलने तक ध्यान रखा जाएगा कि इनकी शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण में कोई कमी न रहे। क्लीनिक के संचालक व बाल रोग विशेषज्ञ डा. विभव वार्ष्णेय व सीएमएस डा. अनूप ने बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण किया। अंत में बच्चों की सेहत के लिए पोषाहार वितरित बांटे गए। वरिष्ठ होम्योपैथी चिकित्सक डा. डीके वर्मा समेत तमाम चिकित्सक मौजूद रहे।

आज होगी बैठक

राज्यपाल अपने दौरे में टीबी के उपचार व इससे ग्रस्त बच्चों को गोद लिए जाने से संबंधित कार्य की समीक्षा जरूरी करती हैं। यहां भी सर्किट हाउस में बैठक प्रस्तावित की गई है। इसमें बच्चों को गोद लेने वाले समस्त अधिकारी तथा एनजीअो संचालकों को बुलाया जाएगा। लक्ष्मी वेलफेयर सोसाइटी ने 106 व प्रगति फाउंडेशन ने 20 बच्चों को पहले से गोद ले रखा है।

chat bot
आपका साथी