उमस बढ़ते ही कूलर, पंखा, एयर कंडीशनर की बाजार में बढ़ी मांग Aligarh news

त्वचा को झुलसा देने वाली गर्मी ने लोगों का बेहाल कर रखा है। बुधवार को भीषण गर्मी में पंखों ने तो काम करना ही बंद कर दिया। रेलवे रोड बारहद्वारी आगरा रोड रामघाट रोड व वारहद्वारी बाजार में कूलर की दुकानों पर भीड़ थी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:42 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:42 AM (IST)
उमस बढ़ते ही कूलर, पंखा, एयर कंडीशनर की बाजार में बढ़ी मांग Aligarh news
हनी कम पैड कूलर की बाजार में मांग रही।

अलीगढ़, जेएनएन । त्वचा को झुलसा देने वाली गर्मी ने लोगों का बेहाल कर रखा है। बुधवार को भीषण गर्मी में पंखों ने तो काम करना ही बंद कर दिया। रेलवे रोड, बारहद्वारी, आगरा रोड, रामघाट रोड व वारहद्वारी बाजार में कूलर की दुकानों पर भीड़ थी। एयर कंडीशनर (एसी) शोरूम पर ग्राहक पहुंच रहे थे। ग्राहकों की आमद से दुकानदारों ने राहत महसूस की। जनता कर्फ्यू में बंद रहे शोरूम ने गर्मियों के सीजन को बुरी तरह प्रभावित किया। वहीं हनी कम पैड कूलर की बाजार में मांग रही। यह तकनीक लोगों को चिपचिपाहट से निजात दिलाती है। साथ ही शाक्ड प्रूफ कूल्स जैसे उपकरणाें के जरिए बिजली के खतरे से बचाने के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इन्वर्टर से चलने वाला विंडो एसी लुक वाला कूलर ग्राहकों को आकर्षित कर रहा है। यह कूलर चुनिंदा शोरूम पर ही मिलेगा। प्लास्टिक बाडी के कूलरों की भी तमाम वैरायटी बाजार में उपलब्ध हैं। एयर कंडीशनर शोरूम के मालिक मास्टर ओम प्रकाश का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से एसी की खासी मांग बढ़ी है। कम बिजली खर्च करने वाले स्पलिट एसी पंसद किए जा रहे हैं। पाइव स्टार एसी सबसे ज्यादा डिमांड है।

कूलर की तमाम वैरायटी बाजार में

सरदार दलजीत सिंह का कहना है कि कूलर की तमाम वैरायटी बाजार में उपलब्ध हैं। प्लास्टिक की बाडी के कूलरों के अलावा कनपुरिया कूलर की बाजार में अब भी मांग है। यह पांच हजार से लेकर 12 रुपये तक उपलब्ध है।

महंगे रा मैटीरियल ने बढ़ा दी कीमतें

स्थानीय कंपनियों के कूलरों पर 20 फीसद तक रेट बढ़ गए हैं। इस महंगाई के पीछे आयरन फ्रेश सीट, दस्ती चादर, कापर, बिजली के तार आदि पर 10 से 20 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। आयरन सीट पिछले साल 55 रुपये में बिक रही थी। अब यह 100 रुपये प्रतिकिलो में मिल रही है। इस लिए कूलर के दामों में वृद्धि की गई है। सीजन की शुरूआत में 14 फीसद रेट बढ़े थे। आयरन सीट महंगी होने के बाद पांच फीसद पैसा और बढ़ा दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी