कोच्चि बेनेल कला प्रदर्शनी के लिए चुने गए ललित कला विभाग के छात्रों के कला के नमूने Aligarh News

एएमयू के ललित कला विभाग में भारत के प्रसिद्ध कला फाउंडेशन कोच्चि बेनेले फाउंडेशन ने छात्रों द्वारा तैयार किए गए तीन कला नमूनों को अपनी ऑनलाइन प्रदर्शनी‘ के लिए प्रतिष्ठित ‘स्टूडेंट्स बनल‘ के लिए पुरस्कृत किया है। कोच्चि बेनेल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:28 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:28 AM (IST)
कोच्चि बेनेल कला प्रदर्शनी के लिए चुने गए ललित कला विभाग के छात्रों के कला के नमूने  Aligarh News
प्रतिष्ठित ‘स्टूडेंट्स बनल‘ के लिए पुरस्कृत किया है।

अलीगढ़, जेएनएन। एएमयू के ललित कला विभाग में भारत के प्रसिद्ध कला फाउंडेशन कोच्चि बेनेले फाउंडेशन ने छात्रों द्वारा तैयार किए गए तीन कला नमूनों को अपनी ऑनलाइन प्रदर्शनी‘ के लिए प्रतिष्ठित ‘स्टूडेंट्स बनल‘ के लिए पुरस्कृत किया है। फाउंडेशन दक्षिण एशिया में कला को बढ़ावा देने के लिए दो प्रमुख कला प्रदर्शनियों का आयोजन करता है। कोच्चि मुजिरस बेनील और स्टूडेंट बेनिल, और एएमयू के एमएफए और बीएफए छात्रों द्वारा विकसित जिन तीन आर्ट नमूनों को चयनित किया गया। वह एएमयू के मोइनुद्दीन अहमद आर्ट गैलरी में मौजूद हें। उन्हें कोच्चि बेनेल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा।

 चित्र से दर्शाया मजदूरों का जीवन

ललित कला विभाग के अन्नत कुमार, मुहम्मद नवाजिश, मुहम्मद अमान और पवन पाल ने झुग्गीवासियों के जीवन शैली पर आधारित आर्ट वर्क तैयार किया है जो कोविड-19 महामारी के दौरान बड़े शहरों में रहने वालों कामगारों और मज़दूरों के जीवन को दर्शाता है। यह चित्र लोहे और सीसे से बने एक बड़े सीवेज पाइप में रखे गए हैं, जिसमें श्रमिकों को पाइप के अंदर शरण लेते हुए दिखायें गए  हैं। जिसमें श्रमिक इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि अगली रात पाइप लाइन उनके लिए खुली होगी या नहीं।

छात्रों का उत्साह दूसरों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत 

दूसरी कलाकृति यमुनी बघेल और महिला कालेज की शालिनी द्वारा विकसित टाइम मैनेजमेंट की धारणा है। यह महामारी के दौरान दुनिया भर के मनुष्यों द्वारा समय की विभिन्न धारणाओं को प्रस्तुत करता है। तीसरी कलाकृति पेंडिकम, इंजेक्शन, मास्क, ड्रिप है और इसे महिला कालेज की छात्रा फरहीन ने बनाया था। महामारी को पेश करने के लिए फरहीन इंजेक्शन, मास्क और ड्रिप की बोतलों का इस्तेमाल करती हैं। ललित कला विभाग कीे प्रमुख प्रो. बदर जहां ने कहा कि ललित कला विभाग के छात्र कोच्चि छात्र बनल में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। लेकिन कोविड के कारण, इस वर्ष प्रदर्शनी ऑनलाइन आयोजित की गई है। कोविड चैलेंज के दौरान छात्रों का उत्साह दूसरों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत है।

chat bot
आपका साथी