अलीगढ़ में सादगी के साथ आज निकलेगी आंबेडकर शोभायात्रा

डा. भीमराव आंबेडकर की बुधवार को जयंती सादगी के साथ मनाई जाएगी। डा. बीआर आंबेडकर जन्मोत्सव समारोह समिति ने तैयारी पूरी कर ली हैं। शाम चार बजे घंटाघर स्थित पार्क से आंबेडकर शोभायात्रा निकाली जाएगी। 50 लोगों से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:47 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:47 AM (IST)
अलीगढ़ में सादगी के साथ आज निकलेगी आंबेडकर शोभायात्रा
शोभायात्रा में 50 लोगों से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे।
अलीगढ़, जेएनएन। डा.भीमराव आंबेडकर की बुधवार को जयंती सादगी के साथ मनाई जाएगी। इसकी डा. बीआर आंबेडकर जन्मोत्सव समारोह समिति ने तैयारी पूरी कर ली हैं।  शाम चार बजे घंटाघर स्थित पार्क से आंबेडकर शोभायात्रा निकाली जाएगी। कोरोना के चलते शोभायात्रा में एक झांकी व एक बैंड ही शामिल होने की अनुमति दी गई है। इसमें 50 लोगों से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे।
मंगलवार को रेलवे रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में मीडिया को समिति के अध्यक्ष जितेंद्र राही ने बताया है कि प्रशासन की शर्त व सरकार की गाइड लाइन का पालन करने के लिए शोभायात्रा का स्वरूप काफी छोटा कर दिया है। शोभयात्रा घंटाघर पार्क से शुरू होगी।  कठपुला होते हुई रसलगंज, सराय हकीम, बारहद्वारी,पत्थरबाजार, रेलवे रोड होते हुए गांधी पार्क से शीशियापाड़ा, पड़ाव दुबे से डीएस डिग्री कालेज के पास स्थित आंंबेडकर भवन पर आकर समाप्त होगी।
घरों पर मोबत्तियां जलाएं
राही ने आंबेडकर के अनुयायियों से अपील है कि है कि वे न तो भीड़ लेकर आएं और न क्षेत्रीय डोला या झांकी। सुबह बाबा साहब की तस्वीरों पर माल्यार्पण कर अपने श्रृद्धासुमन अर्पित करें। शाम को घर व आंबेडकर पार्कों में रोशनी करें। घरों पर मोबत्तियां जलाएं। पूजा गौतम के नेतृत्व में महिलाएं आगे चलेंगी। पुरुष मुख्य डोला के साथ चलेंगे। आयोजन की जिम्मेदारी महांत्री योगेंद्र प्रसाद निमेष , वरिष्ठ उपाध्यक्ष योगेश चौधरी, महेश चौधरी, सुबोध सिद्धार्थ, रघुवरी सिंह ऊषवा, राधेश्याम, केपीएस कमल, योगेंद्र प्रसाद, अजय कुमार मौर्य,हेमेंत प्रताप सिंह सहित तमाम कार्यकर्ता को दी है।
दो गज की दूरी, मास्क है जरुरी
दि बुद्धिस्ट सोसाइटी आफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष जय सिंह सुमन ने कहा कि कोरोना का एक बार फिर खतरा बढ़ रहा है। आंबेडकर के अनुयायी सुबह आंबेडकर पार्क में बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करें। साथ ही घरों में बाबा साहब के साथ तथागत बुद्ध की तस्वीरों के सामने शाम को घरों पर मोबत्तियां जलाएं। पार्क में जाते समय दो गज की दूरी,मास्क है जरुरी स्लोग को सार्थक बनाएं। जारा सी लापरवाही आपकों व आपके प्रियजन को खतरे में डाल सकती है।
 
आंबेडकर पार्क में गौतम बुद्ध की लगेगी कांसे की मूर्ति
आंबेडकर शोभयात्रा का स्वरूप बहुत ही छोटा कर दिया गया है। पूजा गौतम गुट की ओर से शोभयात्रा की भव्यता पर खर्च होने वाले पैसा से तथागत गौतम बुद्ध की 180 किलो ग्राम की पीतल की प्रतिमा घंटाघर स्थित पार्क में लगाने का निर्णय लिया है। डा. बीआर अंबेडकर जन्मोत्सव समारोह समिति की बैठक मंगलवार को पूजा गौतम की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने बताया है कि यह पीतल की प्रतिमा बुधवार सुबह आठ बजे लगाई जाएगी। शोभायात्रा में एक विशेष कोड के साथ महिलाएं पहले चलेंगी।
chat bot
आपका साथी