Road Safety : ट्रैफिक नियम जानने के साथ ही उस पर अमल करना भी जरूरी

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। टीकाराम महाविद्यालय में शुक्रवार को प्राचार्य प्रो. शर्मिला शर्मा के निर्देशन में अंतर महाविद्यालय क्विज का आयोजन किया गया। इसमें आठ महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसमें सड़क सुरक्षा पर प्रतियोगिता का अयोजन किया गया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 12:05 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 12:15 PM (IST)
Road Safety : ट्रैफिक नियम जानने के साथ ही उस पर अमल करना भी जरूरी
टीकाराम महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा पर प्रतियोगिता करवाई गई।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  टीकाराम महाविद्यालय में शुक्रवार को प्राचार्य प्रो. शर्मिला शर्मा के निर्देशन में अंतर महाविद्यालय क्विज का आयोजन किया गया। इसमें आठ महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसमें सड़क सुरक्षा पर प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें वार्ष्णेय महाविद्यालय की जेबरा क्रासिंग टीम ने प्रथम स्थान हासिल किया। टीम में हिमांशु, यशी चौधरी, हर्ष भारद्वाज व हार्दिक तिवारी शामिल रहे।

छात्र छात्राओं को सडक सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक

मुख्य अतिथि डीएस महाविद्यालय के प्राचार्य डा. आरके वर्मा ने छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। प्राचार्य डा. शर्मिला ने कहा कि ट्रैफिक नियमों को जानना आवश्यक है। उन पर अमल भी जरूरी है। प्रतियोगिता के दौरान निर्णायक मंडल में टीकाराम कन्या महाविद्यालय की डा. कृष्णा बाजपेई, डा. मेधा सचदेवा, राजकीय महाविद्यालय, छर्रा से डा. शिखा सिंह शामिल थीं। प्रियंका दीक्षित ने रोचक प्रश्नोत्तरी की। संचालन डा. नीता वार्ष्णेय ने किया। टीमों को हेलमेट जेबरा क्रासिंग, रेड सिग्नल, ट्रैफिक लाइट, लाइसेंस, रेड लाइट नाम दिए गए थे। इसमें जेबरा क्रासिंग प्रथम, जबकि राजकीय महाविद्यालय अतरौली की टीम द्वितीय स्थान पर रही। इस टीम में बाबू सिंह, रौनक भारद्वाज, शिवम कुमार, हिमांशु भारद्वाज शामिल थे। ज्ञान महाविद्यालय तृतीय स्थान पर रहा। इसमें धर्मेंद्र कुमार, पुष्पेंद्र व रविंद्र शामिल थे।

पोस्‍टर प्रतियोगिता का आयोजन

इधर, पोस्टर प्रतियोगिता में टीआर कालेज की दिव्या शर्मा प्रथम, मदर टेरेसा कालेज की सपना द्वितीय और राजकीय महाविद्यालय छर्रा से अजरुउद्दीन सैफी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में मदर टेरेसा कालेज की कुमकुम प्रथम, टीकाराम कालेज की अंजली द्वितीय और पूजा तृतीय स्थान पर रहीं। अब विजयी छात्र-छात्राएं मंडल स्तर पर सड़क सुरक्षा प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

वाहन डीलर्स की वर्कशाप

अलीगढ़ । आरटीओ कार्यालय में शुक्रवार को एनआइसी की ओर से वाहन डीलर्स की वर्कशाप का आयोजन किया गया। इसमें वाहन 4 का नेशनल पोर्टल अपडेट किया गया। इसके तहत आधार बताया गया कि अब वाहन का पंजीकरण कराने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। इससे जिस जिले का आधार कार्ड होगा, वहां के आरटीओ का पंजीकरण नंबर उसी दिन जारी हो सकेगा। आरटीओ के नए भवन में हुई वर्कशाप में आरटीओ केडी सिंह, आरटीओ फरीदुद्दीन, एआरटीओ रंजीत सिंह, आगरा से डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर जयशंकर तिवारी मौजूद थे। इसमें 36 डीलरों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इसमें बताया गया कि प्रदेश के सभी जिलों में यह व्यवस्था लागू की गई है। इसके तहत अब वाहनों के पंजीकरण के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। ऐसे में अगर कोई आगरा का व्यक्ति अलीगढ़ में वाहन खरीदेगा तो उसके आधार कार्ड के जरिये उसे आगरा का ही पंजीकरण नंबर उसी दिन मिल जाएगा। पहले इस प्रक्रिया में कई दिन लग जाते थे।

chat bot
आपका साथी