‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ के लिए हमेशा याद किए जाएंगे अल्‍लामा इकबाल : प्रो. लतीफ

अल्लामा इकबाल मानवतावाद के सबसे स्पष्ट कवियों दार्शनिकों और संतों में से एक थे। उन्होंने कहा कि भारत इकबाल को उनके गीत ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ के लिए सदा याद रखेगा।साहित्य और विचार में उनका योगदान हमेशा अमर रहेगा।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:42 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:42 PM (IST)
‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ के लिए हमेशा याद किए जाएंगे अल्‍लामा इकबाल : प्रो. लतीफ
अल्लामा इकबाल ने दुनिया भर के लोगों पर अपना प्रभाव डाला।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दर्शन शास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. लतीफ हुसैन शाह काज़मी ने अल्लामा इकबाल की जयंती के अवसर पर भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद (आइसीपीआर) नई दिल्ली के मासिक अध्ययन सर्कल के अन्तर्गत ‘इकबाल का मानवतावादी और एकत्ववादी दर्शन’ विषय पर आयोजित व्याख्यान में भाग लिया। उन्होंने कहा कि कहा कि अल्लामा इकबाल मानवतावाद के सबसे स्पष्ट कवियों, दार्शनिकों और संतों में से एक थे। उन्होंने कहा कि भारत इकबाल को उनके गीत ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा’ के लिए सदा याद रखेगा।

अल्‍लामा ने डाला दुनिया में प्रभाव

प्रो. लतीफ हुसैन शाह काज़मी ने कहा कि अल्लामा इकबाल ने दुनिया भर के लोगों पर अपना प्रभाव डाला और उनका दर्शन क्रियाहीन चिंतन नहीं बल्कि यह व्यावहारिक परिणामों के साथ प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने कहा कि साहित्य और विचार में उनका योगदान हमेशा अमर रहेगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इकबाल पूरब के एक महान कवि-दार्शनिक थे और उनकी दृष्टि और मिशन, और कला और विचार को हमारे समय में फिर से देखने की जरूरत है। इकबाल का संदेश सार्वभौमिक है, क्योंकि वह समाज में शांति, सद्भाव, स्वतंत्रता और न्याय के लिए पुनर्जागरण लाने के लिए प्रतिबद्ध थे। उन्होंने कहा कि इकबाल ने जाति, रंग, पंथ, भाषा, राष्ट्र और भूगोल के विभाजन के बिना मानवता को देखा। उन्होंने पूर्वी और पश्चिमी स्रोतों और धार्मिक ग्रंथों से सर्वश्रेष्ठ विचार लिए।

इकबाल के दर्शन पर प्रकाश डाला

प्रो. काजमी ने पृथ्वी पर ईश्वर के उपाध्यक्ष के रूप में मानव की स्थिति, पूर्वी और पश्चिमी विचारों के गुण और अवगुण, अंतर-धार्मिक संवाद के माध्यम से विविधता में एकता, राष्ट्रवाद और अंतरराष्ट्रीय, निरंतर संघर्ष, व्यक्ति और समाज का संबंध, आपसी सम्मान और सभी के लिए प्यार, आध्यात्मिक-भौतिक संतुलन, धर्म की गलत व्याख्या और अन्य विषयों के बीच सूफीवाद पर इकबाल के दर्शन के विभिन्न पहलुओं को चित्रित किया।

chat bot
आपका साथी