नाबालिग निकले वृद्धा के अपहरण के तीनों आरोपित, कोर्ट ने भेजा बाल सुधार गृह Hathras News

कोतवाली सदर क्षेत्र में घंटाघर के पास से सोमवार देर शाम को अपहृत हुई वृद्धा को पुलिस ने तीन घंटे के अंदर ही बरामद कर लिया था। पुलिस ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने तीनों को बालिग दिखाया जबकि प्रमाणपत्रों में तीनों नाबालिग निकले हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 12:39 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 01:45 PM (IST)
नाबालिग निकले वृद्धा के अपहरण के तीनों आरोपित, कोर्ट ने भेजा बाल सुधार गृह Hathras News
वृद्धा के आरोपितों को कोर्ट ने भेजा बाल सुधार गृह।

हाथरस, जागरण संवाददाता। कोतवाली सदर क्षेत्र में घंटाघर के पास से सोमवार देर शाम को अपहृत हुई वृद्धा को पुलिस ने तीन घंटे के अंदर ही बरामद कर लिया था। पुलिस ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने तीनों को बालिग दिखाया, जबकि प्रमाणपत्रों में तीनों नाबालिग निकले हैं। कोर्ट के आदेश पर तीनों को अलीगढ़ जिला कारागार से निकालकर बाल सुधार गृह मथुरा भेजा गया है।

भागवत सुनने निकली थी वृद्धा

सोमवार की शाम को कोतवाली सदर क्षेत्र के हलवाई खाना बाजार निवासी शैलेश दीक्षित ने पुलिस को सूचना दी कि उसकी 65 वर्षीय मां सुनीता दीक्षित घर से भागवत कथा सुनने के लिए 'अपना वाली धर्मशाला' में गई थीं। वहां से वापस नहीं लौटी। सात बजे करीब अपहरण कर लिए जाने की जानकारी पुत्र शैलेष को मिली। अपहरणकर्ताओं ने अस्सी लाख रुपये की फिरौती मांगी थी। एसपी ने आरोपितों काे पकड़ने के लिए टीम गठित कीं। कोतवाली पुलिस के साथ-साथ एसओजी व सर्विलांस टीम को भी लगाया। एसओजी टीम तथा थाना कोतवाली सदर पुलिस ने तीन अपहरणकर्ताओं की गाड़ी की चंदपा क्षेत्र में घेराबंदी कर उन्हें देर रात दबोच लिया। वृद्धा को भी सकुशल बरामद कर लिया था। मेडिकल के बाद तीनों को कोर्ट में पेश किया गया। वारंट के आधार पर तीनों को अलीगढ़ के जिला कारागार भेज दिया था। स्वजन के दावे के बाद कोर्ट ने तीनों आरोपितों के आयु संबंधी प्रमाणपत्र मांगे। इसके आधार पर तीनों ही आरोपित नाबालिग निकले हैं।

आरोपितों की उम्र 14 से 16 वर्ष के बीच

कोर्ट के निदे्रश पर पुलिस ने तीनों आरोपितों के शैक्षिक और आयु संबंधी प्रमाणपत्र लेकर सत्यापन कराया। इगलास के गांव जवार निवासी घटना का मुख्य आरोपित की आयु 15 वर्ष, चार महीने है। 3 जून 2006 उसकी जन्मतिथि है। वह मक्खन लाल माहेश्वरी सरस्वती विद्या मंदिर मुरसान का छात्र है। वहीं मुरसान के गांव करील निवासी दूसरा आरोपित भी इसी विद्यालय का छात्र है। जन्मतिथि 16 दिसंबर 2007 के अनुसार उसकी आयु करीब 13 वर्ष 10 माह है। तीसरा आरोपी गांव करील का है। उसकी आयु 15 वर्ष 10 महीने के करीब है। शैक्षणिक प्रमाणपत्रों में उसकी जन्मतिथि एक जनवरी 2006 है।

इनका कहना है

कोर्ट के निर्देश पर तीनों आरोपितों के प्रमाणपत्रों की जांच की गई। इसके आधार पर तीनों नाबालिग निकले हैं। न्यायालय के आदेश पर तीनों आरोपितों को अलीगढ़ जिला कारागार से मथुरा बाल सुधार गृह शिफ्ट करा दिया गया है।

- अरविंद राठी, एसएचओ कोतवाली सदर।

chat bot
आपका साथी