Aligarh Defense Corridor : अलीगढ़ में डिफेंस कारिडोर के लिए 10 हेक्टेअर जमीन और लेगा प्रशासन, ये है वजह

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शुभारंभ के बाद अब डिफेंस कारिडोर का काम भी रफ्तार पकड़ेगा। प्रशासन जल्द ही इसके लिए 10 हेक्टेयर जमीन और अधिग्रहित कर लेगा। कोल तहसील के कीरतपुर निमाना में इसका चिन्हांकन हो चुका है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:05 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:05 AM (IST)
Aligarh Defense Corridor : अलीगढ़ में डिफेंस कारिडोर के लिए 10 हेक्टेअर जमीन और लेगा प्रशासन, ये है वजह
यूपीडा ने सौ हेक्टेअर जमीन की मांग की है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शुभारंभ के बाद अब डिफेंस कारिडोर का काम भी रफ्तार पकड़ेगा। प्रशासन जल्द ही इसके लिए 10 हेक्टेयर जमीन और अधिग्रहित कर लेगा। कोल तहसील के कीरतपुर निमाना में इसका चिन्हांकन हो चुका है। इसी जमीन को लेेने के बाद डिफेंस कारिडोर के लिए कुल सौ हेक्टेयर जमीन चिन्हित हो जाएगा। 90 हेक्टेयर जमीन प्रशासन पहले ही यूपीडा को दे चुका है। हालांकि, यूपीडा ने सौ हेक्टेअर जमीन की मांग की है। 10 हेक्टेअर जमीन का और अधिग्रहण होना है। इसकी बातचीत चल रही है। जल्द ही बैनामें शुरू हो जाएंगे।

यूपीडा देगा  जमीन पर कब्‍जा

खैर तहसील के अंडला में डिफेंस कारिडोर विकसित किया जा रहा है। यूपीडा ने प्रशासन से इसके लिए शुुरुआत में ही करीब सौ हेक्टेअर जमीन की मांग की थी। प्रशासन अब तक 90 हेक्टेअर जमीन यूपीडा को दे चुका है। यूपीडा ने इस जमीन का आवंटन भी कंपनियों को शुरू कर दिया है। अब मंगलवार को पीएम मोदी ने डिफेंस कारिडोर की प्रगति समीक्षा कर शुभारंभ किया। ऐसे में अब एक साथ डिफेंस कारिडोर को भी रफ्तार मिलने की उम्मीद है। प्रशासन ने इसी काे देखते हुए सक्रियता बढ़ा दी है। अब जल्द अंडला के ही निकट कीरतपुर निमाना में 10 हेक्टेअर जमीन के अधिग्रहण की तैयारी हो चुकी है।

सर्वे हुआ पूरा, 10 हेक्‍टेअर जमीन पर होगा अधिग्रहण

पिछले महीने ही इसका सर्वे हो चुका है। जल्द ही अब बैनामा होने शुरू हो जाएंगे। इसके बाद प्रशासन यूपीडा को इस जमीन पर कब्जा दे देगा। इसी जमीन को मिलाकर ही यूपीडा के पास सौ हेक्टेअर जमीन हाेगी। हालांकि, भविष्य में करीब 300 से 400 हेक्टेअर क्षेत्रफल में डिफेंस कारिडोर का विकसित करने की प्लान बना है। एडीएम प्रशासन डीपी पाल ने बताया कि 10 हेक्टेअर जमीन का और अधिग्रहण होना है। इसकी बातचीत चल रही है। जल्द ही बैनामें शुरू हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी