अलीगढ़ में जल्द शुरू होंगे दो ड्रोन ट्रेनिंग सेंटर, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

युवाओं के लिए अछी खबर है। अलीगढ़ की धनीपुर हवाई पट्टी पर जल्द ही एक साथ दो ड्रोन सेंटर शुरू होने जा रहे हैं। डीजीसीए की ओर से एविएशन व पायनियर फ्लाइंग क्लब को अनुमति दे दी गई है। हालांकि एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनुमति मिलनी बाकी है।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 11:58 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 08:26 PM (IST)
अलीगढ़ में जल्द शुरू होंगे दो ड्रोन ट्रेनिंग सेंटर, मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
अलीगढ़ की धनीपुर हवाई पट्टी पर जल्द ही एक साथ दो ड्रोन सेंटर शुरू होने जा रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। युवाओं के लिए अ'छी खबर है। अलीगढ़ की धनीपुर हवाई पट्टी पर जल्द ही एक साथ दो ड्रोन सेंटर शुरू होने जा रहे हैं। डीजीसीए की ओर से एविएशन व पायनियर फ्लाइंग क्लब को अनुमति दे दी गई है। हालांकि, एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनुमति मिलनी बाकी है। पायनियर फ्लाइंग क्लब की ओर से ड्रोन सेंटर शुरू करने के लिए सीएम योगी को भी पत्र लिखा गया है। जल्द ही दोनों को हरी झंडी मिलने की संभावना है।

धनीपुर हवाई पट़़टी का 95 फीसद काम पूरा

अलीगढ़-कानपुर जीटी रोड स्थित धनीपुर हवाई पट्टी का इन दिनों विस्तारीकरण चल रहा है। सरकार इसे मिनी एयरपोर्ट के रूप में विकसित कर रही है। 50 करोड़ की लागत से करीब यहां 95 फीसद निर्माण कार्य पूरा हो गया है। काम पूरा होने पर सबसे पहले यहां से लखनऊ के लिए उड़ान भरी जाएगी। इसके बाद प्रदेश के अन्य शहरों की उड़ान शुरू होगी। यहां पर तीन फ्लाइंग क्लब भी हैं। इन फ्लाइंग क्लब में कामर्शियल पायलट की ट्रेङ्क्षनग भी होती है। डीजीसीए की ओर से कुछ दिन पहले देश भर के 18 फ्लाइंग क्लब को ड्रोन प्रशिक्षण शुरू करने की अनुमति दी गई है। इसमें धनीपुर हवाई पट्टी के पायनियर व एविएशन फ्लाइंग क्लब भी शामिल हैं। ऐसे में जल्द ही दोनों ट्रेङ्क्षनग सेंटर भी शुरू हो जाएंगे। एक साल के लिए यह अनुमति दी गई है। वहीं, पायनियर फ्लाइंग क्लब ने सीएम योगी को पत्र भेजकर इस ट्रेङ्क्षनग सेंटर के उद्घाटन के लिए समय मांगा है। ऐसे में संभावना है कि जल्द ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि कंपनी की ओर से निमंत्रण पत्र मिला था। इसे अब नागरिक उड्डयन विभाग को भेज दिया गया है। वहां से जो आदेश आएगा, उस पर अमल होगा।

 एविएशन फ्लाइंग क्लब को ड्रोन प्रशिक्षण की अनुमति मिल गई है। हालांकि, अभी एयरपोर्ट अथॉरिटी, सिविल एविएशन यूपी, जिला प्रशासन व पुलिस वेरीफिकेशन का कार्य बाकी है। हम जल्द ही इनसे भी अनुमति ले लेंगे। अलीगढ़ के युवाओं के लिए यह बड़ी सौगात होगी।

विशाल गर्ग, डायरेक्टर, एविएशन फ्लाइंग क्लब।

chat bot
आपका साथी