अलीगढ़ में अब बनेगा सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र, प्रशासन ने देखी भूमि, होंगी ये सुविधाएं

शहर में औद्योगिक क्षेत्र का दायरा बढ़ाने के लिए प्रशासन ने एक और बड़ा कदम उठाया है। अब गभाना तहसील के ख्यामई में 116 एकड़ में जिले का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनाने की तैयारी हो गई है। यह जिले का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र होगा।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:08 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 01:50 PM (IST)
अलीगढ़  में अब बनेगा सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र, प्रशासन ने देखी भूमि, होंगी ये सुविधाएं
शहर में औद्योगिक क्षेत्र का दायरा बढ़ाने के लिए प्रशासन ने एक और बड़ा कदम उठाया है।

अलीगढ़, जेएनएन। शहर में औद्योगिक क्षेत्र का दायरा बढ़ाने के लिए प्रशासन ने एक और बड़ा कदम उठाया है। अब गभाना तहसील के ख्यामई में 116 एकड़ में जिले का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनाने की तैयारी हो गई है। यह जिले का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र होगा। अब तहसील प्रशासन ने इस जमीन के प्रस्ताव को जिला स्तर के लिए भेज दिया है। अब जल्द ही इस जमीन को यूपीसीडा को हस्तांतरित करने की तैयारी है। इसमें औद्योगिक क्षेत्र में ताला, हार्डवेयर, आईटी, एक्सपोर्ट, हस्तशिल्प यूनिट्स की स्थापना होगी। इसको लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है।

विकसित हो रहा डिफेंस कॉरिडोर

खैर रोड स्थित अंडला में केंद्र सरकार डिफेंस कारिडोर विकसित कर रही है। इसके लिए 90 हेक्टेयर से अधिक जमीन चिन्हित हो चुकी है। अब प्रशासन इसके अलावा गभाना के ख्यामई में भी एक और नया आैद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की तैयारी में है। पिछले दिनों यूपीसीडा की टीम ने भी यहां का निरीक्षण किया। अब यहां से 116 हेक्टेयर जमीन का प्रस्ताव बनाकर तहसील की टीम ने जिला स्तर पर भेज दिया है। ऐसे में अब जिला प्रशासन ने इस जमीन पर सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बसाने की तैयारी कर रहा है। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि ख्याई में बंजर जमीन का प्रस्ताव बनाया गया। इसमें कुछ जमीन सरकारी है व कुछ किसानों की है। अब सर्किल रेट के आधार पर इसे यूपीसीडा को आवंटित कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी