सरकारी स्कूलों में नौनिहालों के स्वागत संग लौटी रौनक

सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों में रौनक लौट आई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:56 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:56 PM (IST)
सरकारी स्कूलों में नौनिहालों के स्वागत संग लौटी रौनक
सरकारी स्कूलों में नौनिहालों के स्वागत संग लौटी रौनक

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : सोमवार को बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों में करीब एक साल बाद विद्यार्थियों के आने से रौनक लौटी। छात्र-छात्राओं की अगवानी को विद्यालय भी सजे-धजे रहे। मुख्य गेट पर तिलक व माला पहनाकर नौनिहालों का स्वागत किया गया। इसके बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिग कर व टाफी, चाकलेट देकर उनको कक्षाओं में भेजा गया। पहले दिन खेल-खेल में कविता तैयार कराने के साथ डांस व अन्य गतिविधियां भी कराई गईं। शेड्यूल के अनुसार सोमवार को कक्षा एक व पांचवीं के बच्चों को बुलाया गया था। पहले दिन काफी संख्या में विद्यार्थियों ने स्कूल की ओर रुख किया। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने एलमपुर के कंपोजिट इंग्लिश मीडियम स्कूल में बच्चों को मौसमी फल बांटा। कुछ स्कूल पहले दिन बंद भी रहे। ऐसे स्कूलों की सूची तैयार कर इनसे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

सुरक्षा मानकों का किया पालन

नगर क्षेत्र का प्राथमिक विद्यालय रजा नगर हो या लोधा ब्लाक का कंपोजिट इंग्लिश मीडियम स्कूल एलमपुर हो हर कहीं विद्यार्थियों को कोविड-19 गाइडलाइंस के पालन के साथ विद्यालय बुलाया गया। थर्मल स्क्रीनिग, हैंड सैनिटाइजेशन व मास्क के साथ ही विद्यालय में प्रवेश दिया गया।

एमडीएम में हलवा-पूड़ी ग्रामीण क्षेत्रों में एनजीओ की ओर से बच्चों को मेन्यू के अनुसार भोजन उपलब्ध कराया गया। कई स्कूलों में मिड-डे-मील में बच्चों को शासन के तय मेन्यू से अलग हलवा-पूड़ी व फल के रूप में शानदार भोजन उपलब्ध कराया गया। रजानगर के प्राथमिक स्कूल में प्रधानाध्यापिका राफिया निकहत ने बच्चों के लिए देशी घी का हलवा व पूड़ी बनवाई।

दिल है छोटा सा.. पर किया डांस

एलमपुर के कंपोजिट स्कूल के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र सिंह व रजानगर के प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका राफिया ने बच्चों का तिलक लगाकर व उपहार बांटकर स्वागत किया। इन विद्यालयों में बच्चों ने दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा.. गीत व अन्य फिल्मी गीतों पर जमकर डांस किया।

कई स्कूल रहे बंद

नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में कई प्राइमरी स्कूल बंद भी रहे। कई समय से काफी लेट खोले जा सके। नगर क्षेत्र में कुछ स्कूल सुबह 9:20 से 9:30 तक बंद थे। बाद में शिक्षामित्रों व शिक्षकों ने आकर विद्यालय खोला।

..

विद्यार्थी कोविड-19 गाइडलाइंस के पालन के साथ स्कूल आए। सम्मान व उपहार के साथ उत्सव का आयोजन भी किया गया। इससे लंबे समय के बोझिल मूड से निकलकर स्कूल आने के लिए रुचि जगेगी। बीईओ से बंद स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है, प्रधानाध्यापकों से जवाब मांगा जाएगा।

डा. लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए

chat bot
आपका साथी