Corona Vaccination In Aligarh : कोरोना की दूसरी खेप पहुंची अलीगढ़, 13 हजार होंगे लाभांवित

कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप शनिवार को अलीगढ़ पहुंच गई। इस बार अलीगढ़ जिले को कुल 13 हजार डोज मिली हैं। ऐसे में अब सभी स्वास्थ कर्मियों के लिए वैक्सीन का कोटा पूरा हो जाएगा। जिले में अब तक कुल 1577 लाभार्थियों को कोरोना टीका लग चुका है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:10 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 11:10 AM (IST)
Corona Vaccination In Aligarh : कोरोना की दूसरी खेप पहुंची अलीगढ़, 13 हजार होंगे लाभांवित
कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप शनिवार को अलीगढ़ पहुंच गई।

अलीगढ़,जेएनएन। कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप शनिवार को अलीगढ़ पहुंच गई। इस बार अलीगढ़ जिले को कुल 13 हजार डोज मिली हैं। ऐसे में अब सभी स्वास्थ कर्मियों के लिए वैक्सीन का कोटा पूरा हो जाएगा। जिले में अब तक कुल 1577 लाभार्थियों को कोरोना टीका लग चुका है। इनमें 1296 लाभार्थियों को शुक्रवार को टीका लगा था। वहीं, 281 लाभार्थियों को 16 जनवरी को वैक्सीन लगी थी।

2450 लोगों को मैसेज भेजकर टीके के लिए बुलाया 

सीएमओ भानु प्रताप कल्याणी ने बताया कि 14 जनवरी को वैक्सीन की पहली खेप आई थी। इसमें कुल 16 हजार 800 डोज अलीगढ़ जिले को मिली थीं। 16 जनवरी को जिले के चार केंद्रों पर पहली बार वैक्सीन लगाई गई। इसमें 400 लाभार्थियों को बुलाया गया था, लेकिन 281 लोग ही पहुंचे। इसके बाद शुक्रवार को दूसरी बार टीकाकरण हुआ। कुल 10 केंद्र बनाए गए। इन केंद्रों पर कुल 2450 लोगों को मैसेज भेजकर टीके के लिए बुलाया गया, लेकिन महज 1296 लोग ही आए। ऐसे में जिले में अब तक कुल 1577 लाभार्थियों को वैक्सीन लग चुकी है। शनिवार को जिले में वैक्सीन की दूसरी खेप भी पहुंच गई। इसमें कुल 13 हजार डोज भेजी गई हैं। 

यह हैं प्रमुख बातें 

-कोविड की एक वॉयल में कुल 10 डोज हैं 

-नौ लोगों को एक वॉयल से लगेगी वैक्सीन 

-एक डोज नौ वार इंजेक्शन भरने पर खर्च होगी 

-0.5 एमएल की डोज लगेगी एक व्यक्ति को 

वैक्सीन लाभार्थियों ने किया भरपूर काम

लाभार्थियों पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा

शुक्रवार को वैक्सीन लगवाने वाले अधिकांश लाभार्थियों पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा। सभी लाभार्थी शनिवार को भी सामान्य दिनों की तरह कामकाज में जुटे रहे। टीका लगवाने वाले सीएमओ भानु प्रताप कल्याणी ने भी सामान्य रूप से काम किया। उन्होंने सभी सरकारी कामकाजों को सामान्य दिनों की तरह निपटाया। दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्हें बिल्कुल भी महसूस नहीं हो रहा है कि टीका लगवाया है। केवल हल्का से इंजेक्शन का दर्द ही होता है। सभी लाभार्थियों की कंट्रोल रूम से निगरानी हो रही है। एक व्यक्ति को शनिवार को बुखार की शिकायत सामने आई थी, जिसे दवा देकर वापस कर दिया गया है।

दिया गया है।

chat bot
आपका साथी