सोलर एनर्जी से जगमग होगा अलीगढ़ का रेलवे स्टेशन, होगी बिजली की बचत जानिए कैसेAligarh News

रेलवे जंक्शन इतिहास के पन्नों में नित नये पाढ़ लिख रहा है। इसी कड़ी में यहां लगा सोलर पावर प्लाट भी जुड़ गया है। इस प्लांट की क्षमता 182.5 किलोवाट है। पिछले वर्ष 2020-21 में इस प्लांट से 1.25 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 03:34 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 03:34 PM (IST)
सोलर एनर्जी से जगमग होगा अलीगढ़ का रेलवे स्टेशन, होगी बिजली की बचत जानिए कैसेAligarh News
रेलवे जंक्शन इतिहास के पन्नों में नित नये पाढ़ लिख रहा है।

अलीगढ़, जेएनएन। सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में अलीगढ़ रेलवे स्टेशन सोलर एनर्जी से जगमग होगा। इससे न केवल रेलवे को बिजली पर निर्भर नहीं रहना होगा बल्कि इससे राजस्व की बचत भी होगी।एसएसई पावर सप्लाई से प्लेटफार्म तीन/चार पर लगे टीनशेड के ऊपर सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। इसकी क्षमता 182.5 किलोवाट है।

इतिहास रच रहा अलीगढ़ स्टेशन

रेलवे जंक्शन इतिहास के पन्नों में नित नये पाढ़ लिख रहा है। इसी कड़ी में यहां लगा सोलर पावर प्लांट भी जुड़ गया है। इस प्लांट की क्षमता 182.5 किलोवाट है। पिछले वर्ष 2020-21 में इस प्लांट से 1.25 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया गया, जिससे रेलवे को चार लाख रुपये से अधिक का फायदा हुआ है। इस बिजली से रेलवे अधिकारियों के कार्यालय जगमगाने के साथ ही प्लेटफार्म रोशन हो रहे हैं।

86 एकड़ में बनेगा सोलर प्लांट

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने बताया कि एसएसई पावर सप्लाई से प्लेटफार्म तीन/चार पर लगे टीनशेड के ऊपर सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। इसकी क्षमता 182.5 किलोवाट है। मई 2018 में इसे स्थापित किया गया था। तब से अब तक इस प्लांट के जरिए लाखों रुपये रेलवे के बिजली बिल के तौर पर बचाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में ट्रेडिशनल बिजली प्रति यूनिट रेलवे को 7.70 रुपये की पड़ रही है। जबकि सोलर पावर प्लांट से प्रति यूनिट उत्पादन करीब पांच रुपये आ रहा है। अलीगढ़ जंक्शन पर लगे पावर प्लांट को हाई परफार्मिंग प्लांट का दर्जा मिला हुआ है। यहां स्टेशन कुल खपत के सापेक्ष पांच प्रतिशत बिजली का उत्पादन सोलर प्लांट से हो रहा है। उन्होंने बताया कि सोलर एनर्जी के लाभ को देखते हुए अलीगढ़ स्टेशन के पास करीब 86 एकड़ जमीन कई हिस्सों में चिन्ह्त की गई है, जिस पर सोलर प्लांट लगाए जाने हैं। इसके अलावा सिटी साइड बिल्डिंग में भी सोलर पावर प्लांट की स्थापना की जाएगी।

chat bot
आपका साथी