Aligarh Panchayat Chunav Results 2021: गांव की सरकार में युवा प्रतिनिधियों की बढ़ी भागीदारी

पंचायत चुनाव के सभी पदों पर सोमवार सुबह तक परिणाम जारी हो गए। इस बार गांव की सरकार में मतदाताओं ने युवा प्रत्याशियों को भरपूर मौका दिया है। जिले में 30 फीसद से अधिक युवा दावेदारों ने ही जीत हासिल की है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 11:19 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 11:19 AM (IST)
Aligarh Panchayat Chunav Results 2021: गांव की सरकार में युवा प्रतिनिधियों की बढ़ी भागीदारी
जिले में 30 फीसद से अधिक युवा दावेदारों ने ही जीत हासिल की है।

अलीगढ़, जेएनएन। पंचायत चुनाव के सभी पदों पर सोमवार सुबह तक परिणाम जारी हो गए। इस बार गांव की सरकार में मतदाताओं ने युवा प्रत्याशियों को भरपूर मौका दिया है। जिले में 30 फीसद से अधिक युवा दावेदारों ने ही जीत हासिल की है। प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य के अधिक पदों पर युवा प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की हैत्र इसमें पढ़े-लिखे युवाओ को मतदाताओं ने प्राथमिकता से चुना है। पोस्ट ग्रेजुएट व इंजीनियर तक प्रधान चुने गए हैं। ऐसे में ग्रामीणों को इनसे ज्यादा उम्मीद है।

 20 फीसद से ज्यादा युवा दावेदार मैदान में कूदे

जिले में प्रधान के 867, बीडीसी के 1156 व जिला पंचायत सदस्य के लिए 47 पद हैं। इन पदों पर करीब 15 हजार दावेदारों ने नामांकन किया। पहली बार बड़ी संख्या में गांव के युवाओं ने भी चुनाव में हिस्सा लेने के लिए उत्सकुता दिखाई। ऐसे में जिले में करीब 20 फीसद से ज्यादा युवा दावेदार मैदान में कूदे। इन्होंने पढ़े-लिखे होने का फायदा दिखाकर जनता को भरोसे में लिया। दिन रात चुनाव प्रचार में मेहनत की। गांव के विकास के वादे दिखाई। इसी का असर यह रहा कि जनता ने इस बार बड़ी संख्या में युवाओं को मौका दिया है। जिले में करीब 30 फीसद से अधिक युवा दावेदारों ने जीत हासिल की है।

बदलाव की आस

ऐसे में अब मतदाताओं को इन युवा प्रतिनिधियों से बदलाव की आस है। इन्हें उम्मीद है कि युवाओं के नेतृत्व में तेजी से विकास होगा। पढ़े-लिखे युवाओं को अधिक मौका दिया गया है। इसमें अधिकतर दावेदार ऐसे हैं, जो बिना धनराशि खर्च किए ही चुनाव जीत गए हैं।

जिरौली हीरासिंह का प्रधान बनना मेरे जैसे युवा दावेदार के लिए गौरव की बात है। मेरा मकसद केवल जनता की सेवा करना है। अब पूरा अलीगढ़ प्रधान होगा। सभी की सहमति से पंचायत का विकास कार्य कराया जाएगा।मनोज सिंह, नव निर्वाचित प्रधान जिरौली हीरा सिंह

मै पिछले ढाई साल से प्रधानी के लिए तैयारी कर रहा था। अब जनता ने मुझे मौका दिया है। गांव का विकास मेरी प्राथमिकता है। इस जिम्मेदारी के लिए मै गांव के हर व्यक्ति का आभार व्यक्त करता हूं।

जितेंद्र कुमार, नवनिर्वाचित प्रधान बाढ़ौन l  

chat bot
आपका साथी