Aligarh Panchayat Chunav 2021: मनचाहा चुनाव चिन्ह लेने के लिए करवा रहे सिफारिश

पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में है। कार्मिकों की अंतिम ड्यूटी लग चुकी है। वहीं नामांकन पत्रों की जांच हो चुकी हैं। अब बुधवार को नाम वापसी होने है। ऐसे में हर वार्ड से दावेदारों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 03:19 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 03:19 PM (IST)
Aligarh Panchayat Chunav 2021: मनचाहा चुनाव चिन्ह लेने के लिए करवा रहे सिफारिश
पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में है।
अलीगढ़, जेएनएन। पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में है। कार्मिकों की अंतिम ड्यूटी लग चुकी है। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच हो चुकी हैं। अब बुधवार को नाम वापसी होने है। ऐसे में हर वार्ड से दावेदारों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। इसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। कुछ लोग इसके लिए सिफारिशं करवा रहे हैं। जनप्रतिनिधियों ने फोन करवा रहे हैं। हालांकि, निर्वाचन विभाग ने स्प्ष्ट कर दिया है कि नियमों के हिसाब से ही चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे।
दो मई को होगी मतगणना
जिले में 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव के लिए मतदान होना है। दो मई को मतगणना है। ऐसे में पिछले काफी समय से प्रशासनिक तैयारियां तेज चल रही हैं। 17 मार्च से नामांकनों की शुरुआत हुई थी। दो दिन तक लगातार नामांकन हुए। जिले भर में करीब 22 हजार से अधिक लोगों ने पर्चे भर। इसके बाद दो दिनों नामांकन पत्रों की जांच की गई। इसमें बड़ी संख्या में नामांकन पत्र निरस्त किए गए है। सबसे अधिक नामांकन ग्राम पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधान के हुए। अब बुधवार को नाम वापसी होगी। इसके बाद चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। कुछ प्रत्याशी अब मनचाहा चुनाव चिन्ह लेने के लिए सिफारिशें करा रहे हैं।
अलग अलग चुनाव चिन्‍ह
 मंगलवार को निर्वाचन से जुड़े तमाम अफसरों के पास नेताओं के फोन पहुंचे। प्रत्याशियों ने खुद मिलकर भी निवेदन किया, लेकिन अफसरों ने स्पष्ट कर दिया कि नियम अनुसार ही चुनाव  बांटे जाएंगे। किसी भी तरह ही लापरवाही नहीं होगा। निर्वाचन आयोग से हिंदी वर्णमाला के हिसाब से चुनाव चिन्ह आवंटित करने का नियम है। इसी का पालन होगा। आयोग ने पहले से ही चुनाव चिन्ह तय कर रहे हैं। प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग-अलग चुनाव चिन्ह हैं।
chat bot
आपका साथी