Coronavirus Vaccination in Aligarh: चार दिन में अलीगढ़ तीसरी बार टीकाकरण में नंबर वन, ये अपनाई रणनीति

Coronavirus Vaccination in Aligarh सर्वाधिक टीकाकरण करके प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। 359 टीमों ने स्वास्थ्य इकाई राशन की दुकानों व डोर-टू-डोर मुहिम चलाकर 59 हजार 659 टीके लगाए। aligarh vaccination aligarh coronavirus vaccination अलीगढ़ टीकाकरण अलीगढ़ कोरोनावायरस टीकाकरण अलीगढ़ सीएमओ आनंद उपाध्‍याय Aligarh CMO Anand Upadhyay Aligarh News ,HPJagranSpecial

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:21 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:21 AM (IST)
Coronavirus Vaccination in Aligarh: चार दिन में अलीगढ़ तीसरी बार टीकाकरण में नंबर वन, ये अपनाई रणनीति
सीएमओ ने बताया कि जनपद में 26.55 लाख टीके लगाए जा चुके हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को फिर सर्वाधिक टीकाकरण करके प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। अलीगढ़ चार दिन में तीसरी बार यह उपलब्धि हासिल हुई है। 359 टीमों ने स्वास्थ्य इकाई, राशन की दुकानों व डोर-टू-डोर मुहिम चलाकर 59 हजार 659 टीके लगाए। दूसरे स्थान पर प्रयागराज (59, 483), तीसरे स्थान पर आजमगढ़ (58,037), चौथे स्थान पर आगरा (45,279) व पांचवें स्थान पर बरेली (41,213) रहा।

अलीगढ़ में 26 लाख ने लगवाए टीके

सीएमओ ने बताया कि जनपद में 26.55 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 18.75 लाख को पहला टीका व 7.79 लोगों को दूसरा टीका लग चुका है। जल्द ही हम लक्ष्य (करीब 27 लाख) के अनुसार 18 वर्ष से अधिक आयु के समस्त लाभार्थियों को पहला टीका लगाने की उपलब्धि हासिल कर लेंगे। इसके बाद दूसरे टीके पर फोकस किया जाएगा।

मदरसा के मौलाना व मस्जिद के इमामों के साथ बैठक

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने मंगलवार को कैंप कार्यालय में मदरसों के मौलाना व इमामों के साथ बैठक की। सीएमअो ने कहा, कि उनके पास तमाम छात्र तालीम लेने आते हैं, उन्हें समझाएं कि कोरोना संक्रमण काफी घातक है, लेकिन टीकाकरण से बचाव आसान है। कोविशील्ड हो या कोवैक्सीन, दोनों ही असरदार हैं। इसलिए 18 से से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड टीका लगवाएं। इसी तरह मस्जिद में आए लोगों को टीकाकरण के प्रेरित किया जाए। यदि वे सहूलियत के लिए मस्जिद, मदरसा या अन्य स्थल पर टीकाकरण शिविर लगवाना चाहते तो उसकी सुविधा भी विभाग उपलब्ध कराएगा। सीएमअो ने सभी से सरकारी अस्पतालों में कोरोना से बचाव व उपचार के लिए उपलब्ध सुविधाअों का जायजा लेने का भी न्यौता दिया। सीएमअो के अनुसार, उपस्थित लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां टीके को लेकर थी, जिनका निवारण कर दिया। सभी संतुष्ट नजर आए।

भ्रांतियां और उनका समाधान

सवाल- क्या टीका लगने से कमजोरी आती है

जवाब- टीका लगने से कोई कमजोरी नहीं आती। केवल हल्का बुखार आ सकता है, जो सभी तरह के टीकाकरण में सामान्य है। इसमें केवल पैरासिटामोल की दवा खाने से आराम मिल जाता है।

सवाल- टीके लगने से बच्चे नहीं होते

जवाब- यह बिल्कुल निराधार है, ऐसी अफवाह पल्स पोलियो अभियान के दौरान भी फैलाई गई थी। टीके से प्रजनन पर कोई असर नहीं पड़ता।

सवाल-टीके के नाम पर सरकार केवल बिजनेस कर रही है

जवाब- यह बात भी गलत है, यदि भारत जैसे देश ने कोरोना को हराया है तो टीकाकरण की उसमें अहम भूमिका है। वैसे भी यह टीका आमजनता के लिए बिल्कुल मुफ्त लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी