एएमयू डेटल कालेज की डा. शाइस्ता के शोध पत्र को सर्वश्रेष्ठ का सम्मान

जासं अलीगढ़ एएमयू के डेंटल कालेज के प्रोस्थोडाटिक्स विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर शाइस्ता अफ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Feb 2021 01:53 AM (IST) Updated:Wed, 17 Feb 2021 01:53 AM (IST)
एएमयू डेटल कालेज की डा. शाइस्ता के शोध पत्र को सर्वश्रेष्ठ का सम्मान
एएमयू डेटल कालेज की डा. शाइस्ता के शोध पत्र को सर्वश्रेष्ठ का सम्मान

जासं, अलीगढ़ : एएमयू के डेंटल कालेज के प्रोस्थोडाटिक्स विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर शाइस्ता अफरोज ने अपनी उपलब्धि से विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। उनका एक महत्वपूर्ण शोध कार्य प्रतिष्ठित इंटरनेशनल जर्नल आफ मालिक्यूलर साइंस में प्रकाशित हुआ है। जिसे वैज्ञानिकों ने सर्वश्रेष्ठ शोध कार्य घोषित करते हुए उसे बेस्ट रिसर्च पेपर अवार्ड से सम्मानित किया है।

शोध के अनुसार किसी व्यक्ति के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में पाए जाने वाले कोशिकाओं के समूह की बढ़ी हुई गति से दर्द का अहसास पैदा होता है। इन कोशिकाओं को नियंत्रित करके दर्द का इलाज किया जा सकता है। डा. शाइस्ता ने प्रो. योशिजुओ मात्सुका (दंत चिकित्सा संकाय, तकोशिमा विश्वविद्यालय, जापान) के मार्गदर्शन में यह शोध पत्र लिखा है। इसे वैज्ञानिक मानकों, समग्र प्रभाव और लोकप्रियता, जर्नल के बेसिक टापिक, मूल विचारों और डाउनलोड किए जाने के आधार पर बेस्ट पेपर अवार्ड के लिए चुना गया। डा. शाइस्ता ने अपने शोध पत्र के लिए जापान के शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से तकुशिमा विश्वविद्यालय की प्रयोगशाला में अनेक प्रयोग किए है। डा. शाइस्ता के 17 से अधिक शोध लेख प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने डा. शाइस्ता अफरोज को शोध के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह शोध विभाग और विश्वविद्यालय के लिए गर्व का गौरव का विषय है।

प्रो. काजी अहसान बने अध्यक्ष : प्रो. काजी अहसान अली एएमयू के जेएन मेडिकल कालेज के एनेस्थिसियोलाजी विभाग के नए अध्यक्ष होंगे। वे वर्तमान विभागाध्यक्ष प्रो. सैयद मुईद अहमद से बुधवार को अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण करेंगे। उनका कार्यकाल तीन वर्ष के लिए होगा।

chat bot
आपका साथी