Aligarh Municipal Corporation: अलीगढ़ में सूख रहे नल, बंद पड़े नलकूप

अटल मिशन फार रेेेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफार्मेशन (अमृत) योजना का उद्देश्य घरों में स्वच्छ जल पहुंचाने का है। शहर में 40 नलकूप इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए लगाए गए हैं। अफसोस की बात है कि इनमें मात्र 21 नलकूप ही पानी दे रहे हैं बाकी बंद हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:04 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:04 AM (IST)
Aligarh Municipal Corporation: अलीगढ़ में सूख रहे नल, बंद पड़े नलकूप
मात्र 21 नलकूप ही पानी दे रहे हैं, बाकी बंद हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। अटल मिशन फार रेेेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफार्मेशन (अमृत) योजना का उद्देश्य घरों में स्वच्छ जल पहुंचाने का है। शहर में 40 नलकूप इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए लगाए गए हैं। अफसोस की बात है कि इनमें मात्र 21 नलकूप ही पानी दे रहे हैं, बाकी बंद हैं। बिजली का कनेक्शन न मिलने से 19 नलकूप चल नहीं सके। जबकि, कनेक्शन के लिए नगर निगम भुगतान कर चुका है। ये स्थिति तब है जब भीषण गर्मी में जनता पानी के लिए तरस रही है। कनेक्शन देने में विद्युत विभाग गंभीरता नहीं दिखा रहा और निगम अधिकारी दवाब नहीं बना पा रहे। इन हालातों में सरकार की महत्वपूर्ण योजना अपने मूल उद्देश्य से भटक रही है।

यह है अमृत योजना

अमृत योजना ने जब पांव पसारे तो हर घर को स्वच्छ पानी मिलने की उम्मीद जाग गई। ओवरहेड टैंक के साथ अंडरग्राउंड वाटर क्लोडिंग टैंक भी बनाए गए, जिसके जरिए फ्लोराइड मुक्त पानी की आपूर्ति हो सके। 40 नलकूपों का निर्माण कराया। कुछ नलकूप स्वचलित तकनीक से युक्त हैं। इनमें 19 नलकूपों को निगम अधिकारी विद्युत कनेक्शन न दिला सका। यही नहीं, सड़कें खोदकर शहर भर में बिछाई गईं कई वाटर लाइन नलकूपों से जोड़ी ही नहीं गईं। जल निगम 30 हजार वाटर कनेक्शन देकर सभी घरों में जलापूर्ति के दावे कर रहा है। जबकि, कई इलाकों में अभी तक पानी नहीं पहुंचा है। क्वार्सी, रामबाग, अवतार नगर समेत कई रिहायशी इलाकों में कनेक्शन नहीं हैं। जबकि, यहां वाटर लाइन डाली गई हैं। लोगों का कहना है कि वाटर लाइन जब नलकूपों से जुड़ेंगी ही नहीं तो घराें में पानी कैसे पहुंचेगा। कई जगह पुरानी लाइन में ही नई लाइन जोड़ दी गईं तो वहां आपूर्ति शुरू हो गई। लेकिन, जहां पुरानी लाइन नहीं थीं या क्षतिग्रस्त हो चुकी थीं, वहां लोग नई वाटर लाइन पर ही निर्भर हैं और ये लाइन सूखी पड़ी हैं। ऐसे में जलापूर्ति को लेकर लगातार शिकायतें आ रहीं हैं। मेयर मोहम्मद फुरकान भी आपत्ति जता चुके हैं। पार्षद भी खासा नाराज हैं। इन आपत्तियों, शिकायतों पर सकते में आए नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह पिछले कुछ दिनों से प्राथमिकता पर यही काम करा रहे हैं। जल निगम के अधिशासी अभियंता पंकज रंजन ने इस काम में लगीं फर्मों को एक हफ्ते में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा है।

पार्षदों को सौंपी जिम्मेदारी

हैंडपंपों की मरम्मत की जिम्मेदारी पार्षदों को भी दी गई है। नगर आयुक्त के मुताबिक प्रत्येक पार्षद अपने वार्ड में कम से कम पांच हैंडपंप ठीक कराएंगे। इससे पेयजल समस्या पर काफी हद तक अंकुश लगेगा।

भाजपाईयों ने जताई नाराजगी

शुक्रवार को नगर आयुक्त से मिले भाजपा महानगर के प्रतिनिधि मंडल ने पेयजल संकट पर नाराजगी जताई। महानगर अध्यक्ष डा. विवेक सारस्वत ने कहा कि भीषण गर्मी में जनता पानी की एक-एक बूंद को तरस रही है। नलकूपों को ओवरहैड टैंकों से जोड़ा नहीं गया। मानसून सिर पर है, जलभराव की समस्या से निपटने के इंतजाम नहीं हो रहे। पोखर की सपाई नहीं हुई, नाला गैंग मनमानी कर रहा है। विभागीय अधिकारी औचक निरीक्षण करें तो सच्चाई सामने आ जाएगी। उपाध्यक्ष संजय गोयल ने कहा कि व्यापारी वर्ग सफाई व्यवस्था से आहत है। व्यापारियों को पैसा देकर नालों से निकली सिल्ट उठवानी पड़ती है।नगर आयुक्त ने कहा कि सात दिन में समस्याओं का समाधान करा दिया जाएगा। प्रतिनिध मंडल में ब्रज क्षेत्र मंत्री अनिता जैन, वीएस पाल, संजय गोयल, यतेंद्र वाईके, सुबोध स्वीटी, मनीष राय, वैभव गौतम और हिमांशु शर्मा थे।

बाधित रहेगी जलापूर्ति

नगर आयुक्त ने बताया कि स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए ओवरहेड टैंक, अंडरग्राउंड टैंकों की सफाई होनी है। इसके लिए कुछ इलाकों में निर्धारित तिथि को शाम की आपूर्ति बाधित रहेगी। 14 जून को गांधीपार्क, 15 को लोधी विहार, एडीए शांति निकेतन, 16 व 17 को खैर बाईपास, 18 को बृज विहार, सारसौल, 19 को जलकल परिसर, 20 को किशोर नगर, 21 को इंद्रानगर, आवास विकास जीटी रोड्र 22 को जवाहर भवन, 23 को जनकपुरी, 24 को स्वर्ण जंयती नगर, 25 को जमालपुर घोबीघाट, 26 को हमदर्द नगर डी, 27 को रावणटीला और अंडरग्राउंड टैंक की सफाई के तहत 28 व 29 को ऊपरकोट, 30 को इंद्रा नगर, एक जुलाई को कठपुला, दो को रावणटीला, तीन काे गांधीपार्क, चार काे शाहजमाल पानी की टंकी, पांच को नगला कलार अौर छह जुलाई को जलकल परिसर में जलापूर्ति बाधित रहेगी।

ये सही है कि विद्युत कनेक्शन न होने से 19 नलकूप अभी संचालित नहीं हो सके हैं। विद्युत विभाग को भुगतान किया जा चुका है। विभागीय अधिकारियों से भी कह चुके हैं। ये नलकूप शुरू हाे जाएं तो काफी हद तक राहत मिलेगी।

प्रेम रंजन सिंह, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी