एनआरएलएम समूहों के जरिये पुष्टाहार बांटने में टॉप टेन में अलीगढ़

जिले में इस योजना के तहत 1051 महिला समूह कर रहे काम 2044 आंगनबाड़ी केंद्रों तक पुष्टाहार पहुंचाने की जिम्मेदारी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Dec 2020 01:37 AM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 01:37 AM (IST)
एनआरएलएम समूहों के जरिये पुष्टाहार बांटने में टॉप टेन में अलीगढ़
एनआरएलएम समूहों के जरिये पुष्टाहार बांटने में टॉप टेन में अलीगढ़

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : कुपोषण को मात देने के लिए चिह्नित बच्चों, गर्भवती महिलाओं व धात्री महिलाओं को पोषाहार बांटने में अलीगढ़ जिले के एनआरएलएम के महिला समूह सूबे भर में टॉप टेन में शामिल है। जिले में अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों पर अक्टूबर व नवंबर के पोषाहार की खेप पहुंच गई है। इसमें चावल, गेहूं व दाल शामिल है। अब दिसंबर महीने के वितरण में सभी को सूखा दूध व घी भी साथ मिलेगी।

जिले में कुल 3039 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। अब तक इन केंद्रों पर ब्लॉक के माध्यम से पोषाहार पहुंचता था। पिछले दिनों प्रदेश सरकार की ओर से एक आदेश जारी किया गया था। इसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों तक पोषाहार वितरण करने की जिम्मेदारी देने के निर्देश दिए गए थे।

1067 समूहों को मिला काम : विभागीय अफसरों ने पहले चरण में देहात क्षेत्र के 2444 आंगनबाड़ी केंद्रों पर समूहों से पोषाहार पहुंचाने की योजना बनाई। इसके लिए कुल 1051 महिला समूह चिह्नित किए गए। अब इन समूहों को कुल 1067 राशन की दुकानों से गेहूं, चावल लेकर आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचानी थी। वहीं, विभाग ने दाल की अलग से खरीदारी कराई। अब जिले में अक्टूबर व नवंबर का लगभग वितरण पूरा हो गया है। इसी कारण जिले को पोषाहार वितरण में पूरे प्रदेश में टॉप टेन में स्थान मिला है।

--

पोषाहार वितरण में अलीगढ़ जिला सूबे भर में टॉप टेन में शामिल है। यहां ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से वितरण किया जा रहा है। कुल 1051 समूह इसमें लगे हुए हैं।

अनुनय झा, सीडीओ

chat bot
आपका साथी