उत्तराखंड में पशुपालन की बारीकियां सीखेंगे अलीगढ़ के किसान Aligarh News

जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय में पशुपालन की बारीकियों को जानेंगे किसान।

जिले के किसान उत्तराखंड के पंतनगर स्थित जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय में पशुपालन की बारीकियों को जानेंगे। बुधवार को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने 15 किसान क्लब के 25 सदस्यों को तीन दिनी टूर के लिए रवाना किया।

Sandeep kumar SaxenaThu, 25 Feb 2021 08:35 AM (IST)

अलीगढ़, जेएनएन।  जिले के किसान उत्तराखंड के पंतनगर स्थित जीबी पंत कृषि विश्वविद्यालय में पशुपालन की बारीकियों को जानेंगे। बुधवार को राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने 15 किसान क्लब के 25 सदस्यों को तीन दिनी टूर के लिए रवाना किया। बस को कलक्ट्रेट से एडीएम वित्त विधान जायसवाल व नाबार्ड पंकज गुप्ता ने रवाना किया। किसानों का यह दल 24 से 26 फरवरी तक विभिन्न आयोजन व भ्रमण में करेगा। 

किसानो को परिचात्मक दौरे से करेंगे प्रेरित 

एडीएम जायसवाल ने कहा कि यह दल पशुपालन से तकनिकी उन्नयन और नव परिवर्तन भारतीय कृषि की पहचान रही है। नई कृषि प्रोद्योगिकी के क्षितिज को विस्तार करने के लिए किसानो को परिचात्मक दौरे के माध्यम से शिक्षित करके नई तकनीकी को अपनाने के लिए प्रेरित करेगी। जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड पंकज गुप्ता ने बताया कि पशुपालन एवं कृषि को विकसित करने के लिए क्षमता वर्धन एवं नई कृषि प्रोधोगिकी को अपनाने से किसानों की आय में वृद्धि होगी। भ्रमण के दौरान किसानो के खान-पान व रहने तथा आने जाने का व्यय नाबार्ड करेगा। सहयोगी संस्था उज्जवल सेवा संस्थान के सचिव मुन्ने खान ने बताया कि दौरे में किसान क्लब के माध्यम से पशुपालन की नई तकनीकियो की जानकारी पशु विशेषज्ञ द्वारा प्रदान की जाएगी। इस मौके पर मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी चंद्रवीर सिंह, लीड बैंक मैनेजर अनिल कुमार सिंह,संस्थान के जिला समन्यवक विनोद शर्मा, इंद्रजीत सिंह आदि मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.