अलीगढ़ के उद्यमियों को मिली मेटेरियल टेस्टिंग लैब की सौगात Aligarh news

भारत सरकार के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने अपने संस्थान राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआइसी) के इंडस्ट्री स्टेट स्थित केंद्र पर आधुनिक मशीनरी से लैस इस लैब को तैयार किया है। इस पर डेढ करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:20 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 01:54 PM (IST)
अलीगढ़ के उद्यमियों को मिली मेटेरियल टेस्टिंग लैब की सौगात Aligarh news
आधुनिक स्वदेशी मशीनरी से लैस यह लैब पीएम के वोकल फार लोकल व मेकइन इंडिया मिशन को समर्पित है।

मनोज जादौन, अलीगढ़ । ताला-हार्डवेयर, पीतल मूर्ति, इंजीनियरिंग प्रसीजन, आटो मोबाइल्स पार्ट्स व कलपुर्जे के मैन्युफैक्चर्स को केंद्र सरकार ने मेटेरियल टेस्टिंग लैब की सौगात दी है। भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने अपने संस्थान राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआइसी) के इंडस्ट्री स्टेट स्थित केंद्र पर आधुनिक मशीनरी से लैस इस लैब को तैयार किया है। इस पर डेढ करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अब उद्यमियों को मैटेरियल की जांच के लिए दिल्ली या आसपास के राज्यों में नहीं जाना होगा। यह अलीगढ- आगरा मंडल की पहली आधुनिक लैब होगी।

निवेशकोंं को मूलभूत सुविधाएं देने पर चल रहा काम

केंद्र सरकार डिफेंस कारिडोर विकसित करने के साथ निवेशकों को अन्य मूलभूत सुविधा मुहैया कराने के लिए तेजी से काम कर रही है। अलीगढ़ में इस तरह की लैब स्थापित करने के लिए 25 साल से उद्यमी मांग कर रहे थे। इस लैब में मैटेरियल की गुणवत्ता को लेकर एपएसआइसी के महाप्रबंधक लाभार्थी को प्रमाण पत्र भी सौंपेगे।

आधुनिक मशीनां से लैस है लैब

इस टेस्टिंग लैब में आप्टीकल इनीशन स्पेक्ट्रोमीटर, कंप्यूटरराइज्ड यूनीवर्सल टेस्टिंग मशीन, टैन साइल टेस्टिंग मशीन (रबर तथा प्लास्टिक उत्पादन की जांच मशीन), पोर्टबिल लीव हार्डनेस टेस्टिंग मशीन (लोहा, पीतल, तांबा, जस्ता की हार्डनेंस), इलेक्ट्रो प्लेटिंग यूनिट (तैयार उत्पादन पर स्टील या अन्य धातु पर चढ़ाई जाने वाली पर्त की जांच हेतु) सहित अन्य आधुनिक मशीनों से लैस टेस्टिंग लैब तैयार की गई है। इसमें 75 लाख रुपये कीमत का स्पेक्ट्रो मीटर भी होगा।

सरकारी ठेकेदार उत्पादन गुणवत्ता की कराएं जांच

इस तरह की टेस्टिंग लैब की सुविधा दिल्ली की ओखला, गुजरात के राजकोट, पश्चिम बंगाल के हावड़ा जैसे बड़े शहर में स्थापित हैं। इस लैब में अलीगढ़ निर्मित विभिन्न धातुओं के उत्पादनों में प्रयोग होने वाले रा मेटेरियल की जांच की सुविधा होगी। जो सरकारी ए ग्रेड के ठेकेदार दूसरे राज्यों में रा मेटेरियल की जांच के लिए जाते थे, वे अपने मेटेरियल की जांच इस लैब में करा सकते हैं।

इनका कहना है

आधुनिक स्वदेशी मशीनरी से लैस यह लैब पीएम के वोकल फार लोकल व मेकइन इंडिया मिशन को समर्पित है। अलीगढ़ में डिफेंस कारिडोर विकसित करने का तेजी से काम चल रहा है। इसके निवेशकों को टेस्टिंग लैब की सौगात भी केंद्र सरकार ने दी है। इस लैब का ट्रायल सफल हो चुका है। जल्द ही उद्यमियों को बेहद रियायती दरों पर सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी।

- टीएस राजपूत, महाप्रबंधक, एनएसआइसी केंद्र अलीगढ़

अलीगढ़ के उद्यमी पिछले 25 साल से मेटेरियल टेस्टिंग लैब की मांग कर रहे थे। लैब की सुविधा मिलने से उद्यमियों को अब बाहर नहीं जाना होगा। डिफेंस कारिडोर विकसित करने से पहले यह लैब उद्यमियों को उत्पादन की गुणवत्ता बनाए रखने में मददगार साबित होगी। इस लैब की सुविधा मिलने से बाहरी निवेशों का अलीगढ़ के प्रति बेहद सकारात्मक नजरिया होगा।

- धनजीत वाड्रा, अध्यक्ष, फेडरेशन आफ इनोवेटिव मैन्युफैक्चरर

chat bot
आपका साथी