अलीगढ़ के मंडलायुक्‍त ने कहा, महायोजना-2031 से बदलेगी अलीगढ़ की तस्वीर, जल्‍द मिलेगी खुशहाली

मंडलायुक्त ने शासन द्वारा नामित कार्यदायी संस्था को 15 जुलाई तक महायोजना- 2031 का मास्टर प्लान ड्राफ्ट कर प्रस्तुत करने के कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहरों के सुनियोजित विकास के लिए कटिबद्ध है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:32 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:32 PM (IST)
अलीगढ़ के मंडलायुक्‍त ने कहा,  महायोजना-2031 से बदलेगी अलीगढ़ की तस्वीर, जल्‍द मिलेगी खुशहाली
प्रदेश सरकार शहरों के सुनियोजित विकास के लिए कटिबद्ध है।

अलीगढ़, जेएनएन। महायोजना-2031 को लेकर शहरवासियों को जल्द ही खुशखबरी मिलेगी। मंडलायुक्त गौरव दयाल के अथक प्रयासों के चलते ऑल इंडिया इंस्टिट््यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट (एनजीओ) द्वारा किया जा रहा कार्य अंतिम चरण में है। मंडलायुक्त ने शासन द्वारा नामित कार्यदायी संस्था को 15 जुलाई तक महायोजना- 2031 का मास्टर प्लान ड्राफ्ट कर प्रस्तुत करने के कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शहरों के सुनियोजित विकास के लिए कटिबद्ध है। महायोजना में शहर की आबादी एवं उपयोगिता के आधार पर शहरी क्षेत्र का दायरा बढ़ाया जा रहा है। महायोजना में स्कूल, अस्पताल, खेल मैदान, बस अड्डा, पार्किंग, सीवरेज, सड़क के साथ ही आवासीय, पेयजल, व्यावसायिक और मिक्स लैण्ड यूज भूमि का क्षेत्र निर्धारित होगा।

15 जुलाई तक पटल पर पेश हो ड्राफ्ट

मंडलायुक्त गौरव दयाल गुरुवार को कमिश्नरी सभागार में महायोजना-2031 के लिए एजेंसी एवं अलीगढ़ विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने बताया कि किसी भी शहर के सुनियोजित एवं समग्र विकास के लिए आवश्यक है कि उसकी कार्ययोजना सही ढंग से तैयार की जाए। नामित एजेंसी द्वारा बताया गया कि शहर के सुनियोजित विकास का खाका लगभग तैयार कर लिया गया है और ड्राफ्ट तैयार करने का कार्य अंतिम चरण में है। मंडलायुक्त ने एजेंसी द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट में सुझावों एवं रह गई कमियों को दुरुस्त करते हुए एवं दिये निर्देशों के अनुसार 15 जुलाई तक तैयार ड्राफ्ट तैयार कर पटल पर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने एजेन्सी को सचेत किया कि इस तिथि को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा, ऐसे में टीम भावना से कार्य करते हुए जल्द से जल्द कार्य सम्पन्न करें।

 ऐसे बदलेगी अलीगढ़ की तस्‍वीर

कमिश्नर गौरव दयाल ने अमृत योजना के अंतर्गत जी आई बेस्ड अलीगढ़ महायोजना-2031 में अब तक संपन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अलीगढ़ में विकास की अपार संभावनाएं हैं। दिल्ली, नोएडा, एनसीआर, जेवर एयरपोर्ट, यमुना एक्सप्रेस-वे, आगरा, मेरठ के काफी नजदीक एवं कम दूरी पर बसे अलीगढ़ का भविष्य आने वाले समय की कुछ और ही कहानी कह रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अलीगढ़ में राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय, ट्रांसपोर्ट नगर, डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, ख्यामई में औद्योगिक आस्थान बनाए जाने के लिए मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इन सभी योजनाओं के धरातल पर आने से अलीगढ़ की तस्वीर में एकदम से बदलाव आना स्वाभाविक है। उन्होंने निर्देशित किया कि अलीगढ़ महायोजना 2031 में आवासीय योजनाओं के साथ ही इन सभी परियोजनाओं का खासा ध्यान रखा जाये।

2031 तक 40 लाख जनसंख्‍या होने का अनुमान

संयुक्त नियोजक आगरा अशोक कुमार ने बताया कि शासन द्वारा नामित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट द्वारा महायोजना कार्यों के अंतर्गत अब तक तीन चरणों का कार्य पूरा कर लिया गया है और चौथे चरण का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने नामित एजेंसी को निर्देशित किया कि मंडलायुक्त के निर्देशानुसार कार्य मे तेजी लाएं। 10 दिनों के उपरांत पुनः समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ विकास क्षेत्र की वर्ष 2031 तक लगभग 40 लाख की जनसंख्या होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इतनी बड़ी आबादी को ध्यान में रखते हुए महायोजना के भू-उपयोग का प्रस्ताव शीघ्र ही आयुक्त महोदय के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। बैठक में सचिव एडीए अर्जुन सिंह तौमर, अधिशासी अभियंता डीएस भदौरिया समेत नामित एजेन्सी के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी