जल्द ही नए स्वरूप में दिखेगा जिला अस्पताल, बेहतर मिलेंगी सुविधाएं Aligarh News

योजना के मुताबिक कार्य हुआ तो मलखान सिंह जिला अस्पताल जल्द ही नए स्वरूप में नजर आएगा। पुरानी इमारत की मरम्मत होगी। जर्जर भवन को तोड़कर नया बनेगा। ओपीडी से लेकर वार्ड तक का विस्तार होगा। मरीजों को स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 13 Aug 2021 11:27 AM (IST)
जल्द ही नए स्वरूप में दिखेगा जिला अस्पताल, बेहतर मिलेंगी सुविधाएं Aligarh News
ओपीडी से लेकर वार्ड तक का विस्तार होगा। मरीजों को स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी।

अलीगढ़, जेएनएन। योजना के मुताबिक कार्य हुआ तो मलखान सिंह जिला अस्पताल जल्द ही नए स्वरूप में नजर आएगा। पुरानी इमारत की मरम्मत होगी। जर्जर भवन को तोड़कर नया बनेगा। ओपीडी से लेकर वार्ड तक का विस्तार होगा। मरीजों को स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। प्रदेश सरकार ने नौ करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया है। उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन को कार्यदायी संस्था नियुक्त किया गया है।

ये है योजना

प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ समेत प्रदेश के आठ जिलास्तरीय अस्पतालों को उच्चीकृत करने की योजना बनाई है। इसके अंतर्गत कार्यदायी संस्था ने नया लेआउट तैयार किया है। पूर्व में करीब 20 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना थी, मगर स्थानाभाव व अन्य कारणों से यह योजना नौ करोड़ की रह गई है। कार्यदायी संस्था ने नए लेआउट के अनुसार कार्य शुरू करने के लिए सर्वे पूरा कर लिया है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

ये होंगे कार्य

योजना के अंतर्गत अस्पतालों के चारों तरफ बाउंड्री होगी। परिसर में पीडियाट्रिक व बर्न वार्ड के लिए नया भवन प्रस्तावित है। कुपोषित बच्चों के लिए पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) भी प्रस्तावित है। आइसीयू, किचन, मेस, नई ओपीडी, प्राइवेट वार्ड, एंबुलेंस पार्किंग, डायग्नोसिस भवन भी बनेगा। पुराने सीएमओ भवन की मरम्मत के साथ नया निर्माण भी होगा। यहां जरूरत के अनुसार सेवाएं शुरू होंगी। रजिस्ट्रेशन से लेकर दवा काउंटर तक स्तरीय बनेगा।

सुंदरीकरण भी

अस्पताल का सुंदरीकरण भी होना है। परिसर में मरीजों के बैठने के लिए लान भी प्रस्तावित है। निर्माण के समय कुछ और भी बदलाव हो सकते हैं। कार्य पूरा होने के बाद अस्पताल की सूरत बदल जाएगी। एक तरफ यह अस्पताल है, जिसका भवन काफी पुराना है। दूसरी ओर दीनदयाल अस्पताल की आलीशान इमारत, जिसका कोई सानी नहीं। ऐसे में अफसरों ने जिला अस्पताल के आधुनिकीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसे स्वीकृत कर लिया गया। कार्यदायी संस्था सर्वे करके जा चुकी है। स्वीकृत बजट के कार्यदायी संस्था को अवमुक्त किए जाने की सूचना है। इससे जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा।

डा. रामकिशन, सीएमएस।

chat bot
आपका साथी