सामुदायिक शौचालय की देख रेख में टॉप फाइव में भी नहीं पहुंच पाया अलीगढ़

स्वच्छ भारत मिशन के तहत भले ही अलीगढ़ ने निर्माण कार्य में पहला स्थान प्राप्त किया हो लेकिन अब देखरेख ने अलीगढ़ पिछड़ गया है। सूबे में टॉप फाइव में भी अलीगढ़ शामिल नहीं है। इसको लेकर शासन स्तर से नाराजगी जाताई गई है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 02:10 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 02:10 PM (IST)
सामुदायिक शौचालय की देख रेख में टॉप फाइव में भी नहीं पहुंच पाया अलीगढ़
स्वच्छ भारत मिशन के तहत भले ही अलीगढ़ ने निर्माण कार्य में पहला स्थान प्राप्त किया है।

अलीगढ़,जेएनएन। स्वच्छ भारत मिशन के  तहत भले ही अलीगढ़ ने निर्माण कार्य में पहला स्थान प्राप्त किया हो, लेकिन अब देखरेख ने अलीगढ़ पिछड़ गया है। सूबे में टॉप फाइव में भी अलीगढ़ शामिल नहीं है। इसको लेकर शासन स्तर से नाराजगी जाताई गई है। ऐसे में अब सीडीओ ने एक मार्च तक सभी सामुदायिक शोंचालय की देख रेख में टॉप फाइव में भी नहीं पहुंच पाया अलीगढ़

अलीगढ़ की स्थिति में सुधार होगा

केंद्र सरकार ने 2014 में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। इसके तहत देश को स्वच्छ बनाने के साथ ही खुले में शौच मुक्त करना था। इसके तहत गांव गांव शौचालय बनवाए गए। अलीगढ़ में भी करीब ढाई लाख से अधिक शौचालय बने, लेकिन कुछ गांव ऐसे थे, जिनमें कुछ लोगों पर शौचालय निर्माण के लिए जगह नहीं थे। इनमे अधिकतर गांव एससी बाहुल्य थे। ऐसे में इन गांव में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया। एक शौचालय पर करीब छह से आठ लाख खर्च हुए। जिले में भी करीब 500 से अधिक शौचालय बने। इनके निर्माण व जियो टैगिंग में अलीगढ़ ने देश भर में पहला स्थान प्राप्त किया, लेकिन इसके बाद देख रेख़ में अलीगढ़ पिछड़ गया। अब प्रदेश सरकार की ओर से एक रेकिंग जारी हुए है, इसमें टॉप पांच में भी अलीगढ़ को जगह नहीं मिली है। सीडीओ अनुनय झा ने बताया कि  अब एक मार्च तक सुधार का निर्देश दिया गया। जल्द ही अलीगढ़ की स्थिति में सुधार होगा।

chat bot
आपका साथी