Aligarh Coronavirus Alert : कम हुई कोरोना की घातकता, रहिए सावधान

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या निरंतर घट रही है वहीं इसकी घातकता भी कम हुई है। आंकड़ों पर नजर डालें तो इस समय जनपद में मात्र 98 मरीज रह गए हैं। इनमें से मात्र 24 मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:00 AM (IST)
Aligarh Coronavirus Alert : कम हुई कोरोना की घातकता, रहिए सावधान
नतीजतन, मृत्यु दर घटकर अब 0.50 फीसद से भी कम रह गई है।

अलीगढ़, जेएनएन। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या निरंतर घट रही है, वहीं इसकी घातकता भी कम हुई है। आंकड़ों पर नजर डालें तो इस समय जनपद में मात्र 98 मरीज रह गए हैं। इनमें से मात्र 24 मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं। सबसे ज्यादा राहत की बात ये है कि इस समय कोई मरीज वेंटीलेटर पर नहीं हैं। केवल दीनदयाल अस्पताल में भर्ती 15 मरीजों को लो फ्लो में आक्सीजन दी जा रही है। नतीजतन, मृत्यु दर घटकर अब 0.50 फीसद से भी कम रह गई है।

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस की दूसरी लहर दम तोड़ती दिख रही है। संक्रमण दर में कमी व स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि से सक्रिय मरीजों की संख्या करीब दो माह बाद 100 से कम हुई है। कुल 98 मरीजों में से 51 मरीजों को कोई गंभीर लक्षण नहीं और होम आइसोलेशन में हैं। 18 मरीज अलीगढ़ से बाहर हैं व अन्य कोविड अस्पतालों में भर्ती हैं। इससे साफ है कि संक्रमण के साथ वायरस की घातकता भी कम हुई है, लेकिन यह मानकर लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी है। पहली लहर के बाद ऐसा ही हुआ, लोग वायरस के कमजोर होते ही लापरवाही बरतने लगे, ऐसे में दूसरी लहर ने पूरे देश में हाहाकार मचा दिया। इसलिए सावधानी और सतर्कता बरतते रहनी है।

16 कोविड अस्पताल, तीन में ही मीरज

मरीजों के अभाव में सरकारी व निजी अस्पतालों में तमाम बेड (सामान्य, आक्सीजन, आइसीयू) खाली पड़े हुए हैं। 16 में 13 कोविड केयर सेंटरों में अब कोई मरीज ही भर्ती नहीं। मेडिकल कालेज में तीन, दीनदयाल में 20 व जीवन ज्योति में ही एक मरीज भर्ती है। इससे साफ है कि इस सप्ताह लगभग सभी कोविड केयर सेंटर खाली होने के कगार पर पहुंच जाएंगे।

इन कोविड अस्पतालों में नहीं मरीज

जिला अस्पताल, 100 बेड अतरौली, सीएचसी छर्रा, सीएचसी खैर, मंगलायतन, सीएचसी चंडौस, वरुण हास्पिटल एंड ट्रामा सेंटर, एसजेडी हास्पिटल, वकार हास्पिटल, जेडी हास्पिटल, केके हास्पिटल, मिथराज हास्पिटल, शेखर सर्राफ मेमोरियल हास्पिटल

भर्ती मरीजों की स्थिति

अस्पताल कुल क्षमता (बेड), भर्ती मरीज

मेडिकल कालेज, 100, 03

दीनदयाल अस्पताल, 362, 20

जीवन ज्योति, 45, 01

chat bot
आपका साथी