अलीगढ़ बना मॉडल, प्रदेश में महिला समूह करेंगे सामुदायिक शौचालयों की देखरेख

सीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिग में की अलीगढ़ की पहल की सराहना।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 02:06 AM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 02:06 AM (IST)
अलीगढ़ बना मॉडल, प्रदेश में महिला समूह करेंगे सामुदायिक शौचालयों की देखरेख
अलीगढ़ बना मॉडल, प्रदेश में महिला समूह करेंगे सामुदायिक शौचालयों की देखरेख

जासं, अलीगढ़ : सामुदायिक शौचालयों की देखरेख के लिए महिला समूहों की तैनाती का अलीगढ़ मॉडल सीएम योगी को पसंद आया है। शुक्रवार को वीडियो कांफेंसिग में उन्होंने इसकी सराहना की। एलान किया कि पूरे प्रदेश में सामुदायिक शौचालयों की देखरेख के लिए समूहों की महिलाओं को ही जिम्मेदारी मिलेगी। सरकार देखरेख के लिए महिलाओं को छह हजार रुपये मानदेय भी देगी।

अलीगढ़ जिला सामुदायिक शौचालयों के निर्माण में पूरे देश में प्रथम स्थान पर था। इसके लिए केंद्र सरकार से पुरस्कार भी मिला। डीएम चंद्रभूषण सिंह व सीडीओ अनुनय झा ने सामुदायिक शौाचालयों की देखरेख के लिए महिला समूह को जिम्मेदारी सौंपी। गांव खेड़ा में सबसे पहले नीरज के समूह को यह काम मिला। इन्हें विभाग की ओर से शौचालय की देखरेख व साफ-सफाई के लिए छह ह•ार रुपये मासिक मानदेय की व्यवस्था भी की। यह मॉडल सीएम को काफी पसंद होगा। वीडियो कांफ्रेंसिग में डीएम ने बताया कि रोजगार उपलब्ध कराने के लिए राशन की दुकानों को स्वयं सहायता समूह के द्वारा चलाया जा रहा है। वीडियो कांफ्रेंसिग में सीडीओ अनुनय झा, डीसी एनआरएलएम जनार्दन प्रसाद यादव समेत अन्य मौजूद रहे।

गौरा देवी से की बात : वीडियो कांफ्रेंसिग में सीएम ने खैर के सभापुर गांव में राशन की दुकान चलाने वाली गौरा देवी से बात की। उनके काम की सराहना की। गौराने बताया कि वह पिछले तीन महीने से राशन की दुकान चला रही हैं। इससे हर माह पांच हजार रुपये की कमाई हो जाती है।

4.41 करोड़ की मिली सौगात : कांफ्रेंसिग में मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ के 1007 स्वयं सहायता समूहों के 12084 सदस्यों के लिए आरएफ, सीआइएफए व पीजी एनआरएलएम फंड में 4 करोड़ 41 लाख रुपये दिए। इस फंड से करीब 12 हजार महिलाओं को फायदा पहुंचेगा।

chat bot
आपका साथी