अलीगढ़ में धनीपुर मिनी एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट सुरक्षित

लैंडिग के दौरान रनवे से उतरा 25 मीटर तक घिसटता गया ट्रेनर व प्रशिक्षु पायलट सुरक्षित सभी उड़ान अग्रिम आदेशों तक बंद आज जांच के लिए दिल्ली से आएगी टीम।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 01:36 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 01:36 AM (IST)
अलीगढ़ में धनीपुर मिनी एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट सुरक्षित
अलीगढ़ में धनीपुर मिनी एयरपोर्ट पर एयरक्राफ्ट क्रैश, पायलट सुरक्षित

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : धनीपुर मिनी एयरपोर्ट पर रविवार को ट्रेनी एयर क्राफ्ट लैंड करते समय क्रैश हो गया। एयर क्राफ्ट रनवे से उतरकर करीब 25 मीटर दूर तक घिसटता चला गया। गनीमत रही कि आग नहीं लगी। प्रशिक्षु पायलट व प्रशिक्षण दे रहा सीनियर पायलट सुरक्षित हैं। प्रशासन ने जानकारी लखनऊ में नागरिक उड्डयन विभाग व दिल्ली को दे दी है। यहां ट्रेनी जहाजों की उड़ान पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। सोमवार को दिल्ली से इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो आफ सिविल एविएशन की टीम जांच के लिए आएगी।

सरकार ने धनीपुर एयरपोर्ट परिसर में फ्लाइंग एकेडमी संचालित करने के अनुमति दे रखी है। यहां तीन फ्लाइंग एकेडमी चल रही हैं। ये जहाज उड़ाने की ट्रेनिग देती हैं। रविवार को एविएशन फ्लाइंग एकेडमी का चार सीटर एयरक्राफ्ट प्रशिक्षक प्रशांत गोस्वामी व एक प्रशिक्षु को लेकर उड़ रहा था। सुबह करीब पौने 11 बजे रनवे पर लैंड हुआ। जानकारों के अनुसार एयर क्राफ्ट तेजी से नीचे उतरा। लैडिग गियर में खराबी आने से पायलट नियंत्रण नहीं रख पाए। एयर क्राफ्ट रनवे से कच्ची जमीन पर चला गया। प्रशिक्षु और प्रशिक्षक ने कूदकर जान बचाई। एयरपोर्ट पर मौजूद स्टाफ घटनास्थल की ओर दौड़ा। पुलिस व दमकल को भी बुला लिया गया। यहां तैनात नागरिक उड्डयन विभाग के संजीव सक्सेना भी पहुंच गए। उन्होंने एयरपोर्ट के प्रभारी अधिकारी सिटी मजिस्ट्रेट को सूचना दी। सिटी मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह सिंह भी कुछ देर में पहुंच गए। अफसरों ने दिल्ली और लखनऊ में बैठे अधिकारियों को भी जानकारी दी। वहां से तत्काल उड़ानों पर रोक लगाने का आदेश जारी हो गया।

.......

चार सीटर जहाज उड़ान भर रहा था। दोनों चालकों ने सकुशल लैंडिग भी कर दी। अचानक रनवे से स्लिप होकर जहाज नीचे उतर गया। जहाज में कितना नुकसान हुआ है, इसका आकलन सोमवार को ही पाएगा।

विशाल गर्ग, डायरेक्टर, एविएशन फ्लाइंग अकेडमी

-- ----------

अगले आदेश तक उड़ान रोक दी गई हैं। लखनऊ व दिल्ली के अफसरों को जानकारी दे दी गई है। सोमवार को टीम आकर मौका मुआयना करेगी।

विनीत कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट

.........

दो साल पहले भी हुआ था हादसा

धनीपुर एयरपोर्ट पर अगस्त 2019 में भी हादसा हुआ था। इसमें दिल्ली से मेंटीनेंस के लिए आया एसीएस (एयर चार्टर्ड सर्विसेज) कंपनी का नौ सीटर चार्टर्ड विमान उतरते समय बिजली के तारों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उसमें आग लग गई थी। विमान में सवार पायलट दल के दो सदस्यों समेत सभी छह लोग बाल-बाल बचे थे।

chat bot
आपका साथी