आगरा यूनिवर्सिटी ने प्राइवेट फार्म भरने की प्रक्रिया में किए बदलाव, जानिए क्या बदला? Aligarh news

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्पष्ट है कि सभी को शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलना चाहिए। मगर विद्यार्थी अपनी आर्थिक सामाजिक या पारिवारिक समस्याओं के कारण कभी-कभी शिक्षा पूर्ण नहीं कर पाते हैं लेकिन अपने जीवन में स्थायित्व प्राप्त करने के बाद वे पुनः ज्ञानार्जन करना चाहते हैं ।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 02:51 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 03:05 PM (IST)
आगरा यूनिवर्सिटी ने प्राइवेट फार्म भरने की प्रक्रिया में किए बदलाव, जानिए क्या बदला? Aligarh news
आगरा विश्वविद्यालय ने सभी को शिक्षा का समान अवसर प्रदान करने की पहल की है।

अलीगढ़, जेएनएन : नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्पष्ट है कि सभी को शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलना चाहिए। मगर विद्यार्थी अपनी आर्थिक, सामाजिक या पारिवारिक समस्याओं के कारण कभी-कभी शिक्षा पूर्ण नहीं कर पाते हैं, लेकिन अपने जीवन में स्थायित्व प्राप्त करने के बाद वे पुनः ज्ञानार्जन करना चाहते हैं । यह देखा गया है कि यह समस्या बालिकाओं के साथ बहुतायत में रहती है। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी को शिक्षा का समान अवसर प्रदान करने की पहल भी की है। इसीलिए प्राइवेट फार्म भरने की प्रक्रिया में काफी सुधार किए हैं। बदली हुई प्रक्रिया के तहत विद्यार्थी को सात से आठ बिंदुओं पर फोकस कर फार्म भरना होगा।

15 अप्रैल तक का ही समय

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा से संबद्ध डिग्री कालेजों में पढ़ने वाले प्राइवेट छात्र-छात्राओं के पास केवल 15 अप्रैल तक का ही समय है। अगर ये मौका हाथ से निकल गया तो उनका एक साल अटक भी सकता है। जनसंपर्क अधिकारी डा. सुनीता ने बताया कि विद्यार्थी को सर्वप्रथम अपना वेब रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसके बाद विद्यार्थी अपना फोटो, आधार कार्ड, अपने हस्ताक्षर और अंतिम वर्ष की अंकतालिका को वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। विद्यार्थी के सामने स्नातक अथवा स्नातकोत्तर परीक्षा चुनने का विकल्प आएगा। पाठ्यक्रम और उससे संबंधित विषयों के चयन का विकल्प आएगा। फिर परीक्षा के लिए शहर चुनने का विकल्प उपलब्ध होगा। जिसमें विद्यार्थी को वरीयता के क्रम में तीन शहरों के विकल्प भरने होंगे। जहां उसका परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी की ओर से आनलाइन ही परीक्षा शुल्क जमा किया जाएगा। जो विद्यार्थी उत्तर प्रदेश के हैं उनके लिए परीक्षा शुल्क 3000 रुपये है। जो विद्यार्थी उत्तर प्रदेश से बाहर के हैं उनके लिए परीक्षा शुल्क 5000 रुपये हैं।

यह हैं प्रावधान

यदि विद्यार्थी का नामांकन पहले से ही डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में नहीं है तो उसे परीक्षा शुल्क के साथ 300 रुपये नामांकन शुल्क के भी जमा करने होंगे। अगर विद्यार्थी अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहा है तो उसे अपनी डिग्री के लिए 200 रुपये भी उसी समय जमा करने होंगे। विश्वविद्यालय ने यह प्रावधान किया है कि विद्यार्थी को उसकी अंकतालिका के साथ-साथ डिग्री भी उपलब्ध करा दी जाए। इसके पश्चात विद्यार्थी का आवेदन आनलाइन ही जमा हो जाएगा। आनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि 10 अप्रैल 2021 थी मगर इस तिथि के बाद 1000 रुपये विलंब शुल्क के साथ विद्यार्थी 15 अप्रैल तक फार्म भर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी