Arbitrary : सवा माह बाद बीईओ ने भेजी निरीक्षण की रिपोर्ट, बैठी जांच Aligarh news

सरकारी स्कूलों में निरीक्षण की रिपोर्ट भी समय पर बीएसए तक नहीं पहुंच पाती। जबकि स्कूलों में निरीक्षण की रिपोर्ट अमूमन एक से तीन दिन में भेज देनी चाहिए। मगर खैर ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय ऐंचना में तैनात बीईओ घनेंद्र पाल पर करीब सवा महीने तक रिपोर्ट को रोके रहे।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:15 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:17 AM (IST)
Arbitrary : सवा माह बाद बीईओ ने भेजी निरीक्षण की रिपोर्ट, बैठी जांच Aligarh news
सरकारी स्कूलों में निरीक्षण की रिपोर्ट भी समय पर बीएसए तक नहीं पहुंच पाती।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  सरकारी स्कूलों में निरीक्षण की रिपोर्ट भी समय पर बीएसए तक नहीं पहुंच पाती। जबकि स्कूलों में निरीक्षण की रिपोर्ट अमूमन एक से तीन दिन में भेज देनी चाहिए। मगर खैर ब्लाक के कंपोजिट विद्यालय ऐंचना में तैनात बीईओ घनेंद्र पाल करीब सवा महीने तक रिपोर्ट को रोके रहे। कसीसों के एक स्कूल में देरी से आने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई भी एक समान न करने का मामला प्रकाश में आया है। इसकी शिकायत पर सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने जांच बैठाई है।

बीईओ पर शिक्षकों के उत्‍पीड़न का आरोप

उत्तरप्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व जिलाध्यक्ष व शिक्षक सुधीर कुमार शर्मा ने बीईओ पर शिक्षकों का उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए बीएसए व सीडीओ से शिकायत की है। कहा है कि ऐंचना के विद्यालय में बीईओ ने 24 जुलाई 2021 को निरीक्षण किया था। बीएसए को उसकी रिपोर्ट सवा महीने बाद चार सितंबर को पेश की गई। इसके पीछे लेन-देन का खेल भी हो सकता है। जुलाई में निरीक्षण में गैरहाजिर रहे शिक्षकों का जुलाई व अगस्त का वेतन भी जारी कर दिया गया। फिर चार सितंबर को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट पेश की गई। सुधीर के अनुसार कसीसों खैर के विद्यालय में सुबह करीब 8.20 पर बीईओ ने निरीक्षण किया गया। इसमें प्रधानाध्यापक ने 8.45 बजे, सहायक अध्यापिका ने 8.48 बजे, एक शिक्षामित्र ने 8.45 बजे व दूसरे ने 8.40 बजे हस्ताक्षर किए। बीईओ ने सहायक अध्यापिका का एक दिन का वेतन काटने की कार्रवाई कर दी। अन्य पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। बीएसए कार्यालय को इसके साक्ष्य भी दिए हैं। वहीं, बीईओ घनेंद्र पाल ने कहा कि आरोप गलत हैं। जांच अधिकारी की ओर से शिकायती पत्र नहीं मिला है। जब मिलेगा तब उसके आधार पर अपना पक्ष रखेंगे।

इनका कहना है

प्रकरण संज्ञान में आया था। सात दिन में जांच कर रिपोर्ट पेश करने के आदेश बीएसए को दिए हैं।

- अंकित खंडेलवाल, सीडीओ

प्रकरण पर शिकायतकर्ता शिक्षक को साक्ष्य समेत बुलाया गया है। जांच मैं खुद कर रहा हूं, जांच में बीईओ दोषी पाए जाएंगे तो निश्चित ही कार्रवाई होगी।

- सतेंद्र कुमार ढाका, बीएसए

chat bot
आपका साथी