लंबे समय बाद बेटियों ने कुश्‍ती प्रतियोगिता के लिए ट्रायल में की शिरकत, जानिए वजह Aligarh news

महिला-पुरुष स्टेट कुश्ती प्रतियोगिता के चयन ट्रायल में लंबे समय बाद बेटियों ने प्रतिभाग किया। सोमवार को स्पोट्र्स स्टेडियम में ट्रायल महिला-पुरुष टीम के चयन के लिए ट्रायल कराए गए। इसमें महिला वर्ग में पहलवान कुमारी नीरज चौधरी कुमारी रेनू चौधरी व सोनिया कुमारी का चयन किया गया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:44 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:45 AM (IST)
लंबे समय बाद बेटियों ने कुश्‍ती प्रतियोगिता के लिए ट्रायल में की शिरकत, जानिए वजह Aligarh news
सोमवार को स्‍पोर्ट्स स्टेडियम में ट्रायल महिला-पुरुष टीम के चयन के लिए ट्रायल कराए गए।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। महिला-पुरुष स्टेट कुश्ती प्रतियोगिता के चयन ट्रायल में लंबे समय बाद बेटियों ने प्रतिभाग किया। सोमवार को स्‍पोर्ट्स स्टेडियम में ट्रायल महिला-पुरुष टीम के चयन के लिए ट्रायल कराए गए। इसमें महिला वर्ग में पहलवान कुमारी नीरज चौधरी, कुमारी रेनू चौधरी व सोनिया कुमारी का चयन किया गया। क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी रानी प्रकाश व यूपी ओलंपिक एसोसिएशन के सह संयुक्त सचिव मजहर उल कमर ने पहलवानों का हाथ मिलवाकर ट्रायल शुरू कराया।

28 से 31 अक्‍टूबर तक गोरखपुर में होगी प्रतियोगिता

जिला कुश्ती एसोसिएशन के सचिव भगत सिंह बाबा ने बताया कि महिला वर्ग में प्रदेशस्तरीय फ्री स्टाइल और पुरुष वर्ग में ग्रीको रोमन व फ्री स्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन 28 से 31 अक्टूबर तक गोरखपुर में कराया जाएगा। इसमें प्रतिभाग के लिए जिले के महिला-पुरुष पहलवानों का चयन कर लिया गया है। मजहर ने बालिका खिलाड़ियों से कहा कि जीत-हार के बारे में बिल्कुल न सोचें। कहा वे सभी अपना या परिवार का नहीं बल्कि पूरे जिले का प्रतिनिधित्व करेंगी। निर्णायक रेफरी एएमयू कुश्ती कोच राकेश चाैधरी रहे। इस दौरान एएमयू बैडमिंटन कोच खुसरो मारुफ, हरजीत चौधरी व राजेश कुमार आदि मौजूद रहे।

ये हुए चयनित

महिला वर्ग : 52 किलोभार वर्ग में कुमारी नीरज चौधरी, 55 किलोभार वर्ग में कुमारी रेनू चौधरी, 60 किलोभार वर्ग में सोनिया कुमारी का चयन किया गया।

पुरुष वर्ग : 57 किलोभार में प्रशांत चौधरी व गौरव, 61 किलोभार वर्ग में कुशल तोमर व योगेंद्र कुमार का चयन किया गया। 65 किलोभार वर्ग में हिमांशु चौधरी, 70 किलोभार वर्ग में मुकुल चौधरी, 74 किलोभार वर्ग में नीरज कुमार व मिंटू यादव का चयन किया गया। 79 किलोभार वर्ग में लकी चौधरी, 92 किलोभार वर्ग में हर्ष चौधरी का चयन हुआ।

अभिभावक देखेंगे आवेदन, सही कराएंगे त्रुटियां

माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौ से 11वीं के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण अब आठ नवंबर तक करने की तिथि बढ़ा दी गई है। अब यूपी बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों के आवेदन में त्रुटि जाने पर अभिभावकों व क्लास टीचर को जिम्मेदार ठहराने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसलिए अब पहले विद्यार्थियों के आवेदनों को क्लास टीचर चेक करेंगे फिर अभिभावकों को बुलाकर त्रुटियां सही कराई जाएंगी। माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौवीं व 11वीं के छात्रों के पंजीकरण के संबंध में जो दस्तावेज लगाए जाएंगे और जो डिटेल कंप्यूटर पर फीड की जाएगी। उनमें कोई भिन्नता न हो इसकी जांच अभिभावकों से कराई जाएगी। क्लास टीचर की जांच-पड़ताल के बाद अभिभावक विद्यार्थियों की डिटेल में नाम, पता, स्पेलिंग, आधार नंबर आदि का मिलान कर सूचना को बोर्ड के पास भेजने के लिए फाइनल करेंगे। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि हर विद्यालय के प्रधानाचार्य को इस संबंध में पत्र जारी कर अवगत कराया गया है। दस्तावेजों व फीड की गई डिटेल में कोई त्रुटि हो तो वो अभिभावकों को बुलाकर ठीक कराई जाए। अगर कोई त्रुटिपूर्ण जानकारी बोर्ड के पास जाती है तो कक्षा अध्यापक, प्रधानाचार्य व अभिभावक ही जिम्मेदार होंगे।

chat bot
आपका साथी