खाद्य-तेल की जमाखोरी की तो प्रशासन करेगा कार्रवाई

त्योहारों पर खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए प्रशासन ने जमाखोरों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:58 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:58 PM (IST)
खाद्य-तेल की जमाखोरी की तो प्रशासन करेगा कार्रवाई
खाद्य-तेल की जमाखोरी की तो प्रशासन करेगा कार्रवाई

जासं, अलीगढ़ : त्योहारों पर खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए प्रशासन ने जमाखोरों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। बुधवार को डीएम सेल्वा कुमारी जे के निर्देश पर नवनियुक्त एसडीएम के नेतृत्व में जिला पूर्ति एवं विपणन की टीमों ने छापेमार कार्रवाई की। इसमें थोक और फुटकर विक्रेताओं के यहां पर स्टाक और कीमत की जानकारी की। हिदायत दी गई कि शासन स्तर से खाद्य तेल रखने के लिए स्टाक सीमा जारी हो गई है। वहीं, सभी खाद्य-तेल के व्यापारियों के लिए पूर्ति विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। इसमें अपने-अपने यहां के स्टाक की भी जानकारी देनी होगी।

बुधवार को डीएम व एडीएम वित्त एवं राजस्व निर्देश पर गठित टीम में एसडीएम, खाद्य विपणन अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी व क्षेत्रीय विपणन अधिकारी की टीम ने शहर में छापेमार कार्रवाई की। इसमें खाद्य तेलों में मूल्य वृद्धि एवं जमाखोरी को लेकर महावीर गंज मंडी में मैसर्स राजेंद्र प्रसाद प्रदीप कुमार, मैसर्स कृष्णा एक्सपेलर, मैसर्स गौरव ट्रेडर्स एवं मैसर्स दीपक ट्रेडर्स की जांच की।

बताया गया कि यहां सरसों का तेल थोक में 16 हजार प्रति कुतल एवं फुटकर में 165 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। वहीं, पाम आयल 13 हजार प्रति कुंतल व फुटकर में 135 रुपये प्रति किलो पर मिला। जिला पूर्ति अधिकारी राजेश कुमार सोनी ने कहा कि सभी दुकानदार अपने व्यापार स्थल पर रेट बोर्ड के साथ-साथ स्टाक भी प्रदर्शित करें।

भंडारण की सीमा हुई तय

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि शासन स्तर से तिलहन और खाद्य तेल के भंडारण की सीमा तय कर दी गई है। 31 मार्च 2022 तक व्यापारियों को नियमानुसार ही स्टाक रखना होगा। इसमें तिलहन में खुदरा विक्रेता 50 कुंतल, बल्क कन्जूयमर 200 कुंतल, थोक विक्रेता 500 कुंतल व कमीशन एजेंट 500 कुंतल अधिकतम रख सकेंगे। इसी तरह खाद्य तेल में खुदरा विक्रेता 10 कुंतल, बल्क कन्जूयमर सौ कुंतल, थोक विक्रेता 2500 कुंतल और कमीशन एजेंट 250 कुंतल रख सकेंगे।

पंप पर भी हुई जांच पड़ताल : पूर्ति विभाग की ओर से बुधवार को रामघाट रोड स्थित मैसर्स उमा आटोमोबाइल्स पेट्रोल पंप पर जांच की गई। इसमें गुणवत्ता और मात्रा देखी गई। इस मौके पर जिला पूर्ति अधिकारी राजेश कुमार सोनी, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी लालजी पाल समेत अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी