किराए से भी सस्ती दरों में ईडब्ल्यूएस आवास देगा एडीए, स्वर्ण जयंती नगर समेत सभी योजनाओं में बड़ी सौगात देने की तैयारी Aligarh news

अगर आप शहर में अपना आवास खरीदने की सोच रहे हैं तो आने वाले दिनों में आपको सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) किराए से भी सस्ती दरों में आवास देने की तैयारी कर रहा है। दीपावली के बाद इस योजना की शुरुआत हो जाएगी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:24 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:47 AM (IST)
किराए से भी सस्ती दरों में ईडब्ल्यूएस आवास देगा एडीए, स्वर्ण जयंती नगर समेत सभी योजनाओं में बड़ी सौगात देने की तैयारी Aligarh news
अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) किराए से भी सस्ती दरों में आवास देने की तैयारी कर रहा है।

सुरजीत पुंढीर, अलीगढ़ । अगर आप शहर में अपना आवास खरीदने की सोच रहे हैं तो आने वाले दिनों में आपको सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) किराए से भी सस्ती दरों में आवास देने की तैयारी कर रहा है। दीपावली के बाद इस योजना की शुरुआत हो जाएगी। पहले चरण में ईडब्ल्यूएस आवासों को इसमें शामिल किया जाएगा। इस आवास के लिए 15 से 20 साल की किस्त तय की जाएंगी। ऐसे में मुश्किल से तीन से चार हजार रुपये महीने की किस्तों में ही आपको अपना आवास मिल जाएगा। अब तक इन आवासों के लिए महज पांच साल के लिए किस्तें बनती थीं। ऐसे में तमाम लोग बड़ी किस्त होने के चलते आवेदन ही नहीं कर पाते थे। अगर यह रणनीति सफल होती है तो अन्य आवासों का भी इसी तर्ज पर आवंटन होगा।

खाली पड़े हैं कई मकान

एडीए ने 2006 से पहले शहर में स्वर्ण जयंती नगर विस्तार, विकास नगर, पला रोड कांशीराम नगर, एलमपुर समेत अन्य कई योजनाएं विकसित थीं। इनमें एचआइजी, एलआइजी के साथ ही ईडब्ल्यूएस मकान भी बने हुए हैं। इनमें कुछ मकान बिक चुके हैं, वहीं कुछ मकान ऐसे ही खाली पड़े हैं। ऐसे में विकास प्राधिकरण पिछले काफी समय से इन मकानों को बेचने की तैयारी कर रहा था, लेकिन कोई भी खरीदार नहीं मिल रहा है। कई बार आवेदन मांगे गए हैं, लेकिन लोगों ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई। इस पर पिछले दिनों एडीए उपाध्यक्ष गौरांग राठी ने अभियंताओं को इसका कारण जानने के लिए लगाया था। इसमें सामने आया कि अधिक कीमत के चलते लोग कम दिलचस्पी दिखाते हैं। अब समय के साथ यह संपत्ति खराब होती जा रही है।

गरीबों को मौका

अब तक ईडब्ल्यूएस मकान के लिए पांच साल की किस्त बनती थी। ऐसे में आवंटी को हर महीने आठ से 10 हजार रुपये तक देने पड़ते हैं, लेकिन एक महीने में इतनी बड़ी किस्त देना किसी भी निचले तबके लिए आसान नहीं होता। विकास प्राधिकरण इसे और आसान बनाने का फैसला लिया है। अब पांच साल की जगह 15 से 20 साल की किस्तें निर्धारित की जाएंगी। इसमें किराए से भी सस्ती दरों में तीन से चार हजार में आवास मिल जाएगा। वहीं, प्राधिकरण की संपत्तियों की बिक्री भी हो जाएगी और आय होगी।

बड़े आवासों की भी कीमत कम

अलीगढ़ विकास प्राधिकरण ने आय बढ़ाने के लिए ईडब्ल्यूएस के साथ ही बड़े आवासों की भी कीमत कम की है। एक आवास की कीमत में पांच से लेकर नौ लाख तक की कमी की है। इन आवासों की बिक्री के लिए पंजीकरण चल रहे हैं। 31 दिसंबर अंतिम तिथि है। प्रथम आओ-प्रथम पाओ योजना के तहत इनका आवंटन हो रहा है।

एडीए के खाली आवासों की स्थिति

स्वर्ण जयंती नगर विस्तार योजना - एचआइजी डुप्लेक्स, 55.60 लाख, 13 फ्लैट - एचआइजी सिंगल,62.70 लाख, 02 फ्लैट - एमआइजी भूतल,23.55 लाख, प्रथम तल, 20.25 लाख, 21 फ्लैट एलआइजी, 19.80 लाख, एक भवन

विकास नगर योजना आगरा रोड ईडब्लूएस,7.35 लाख, प्रथम तल-5.62 लाख, 64 फ्लैट

बृज विहार योजना - एलआइजी भूतल,9.85 लाख, प्रथम तल,7.75 लाख, 04 फ्लैट - ईडब्लूएस भूतल, 4.70 लाख, एक फ्लैट पला रोड कांशीराम नगर योजना ईडब्लूएस भूतल, 7.50 लाख, प्रथम तल, 6.30 लाख, 17 फ्लैट

जीटी रोड एलमपुर योजना ईडब्लूएस भूतल, 7.37 लाख, प्रथम तल, 6.49 लाख, द्वितीय तल, 6.71 लाख

इनका कहना है

लोगों की सहूलियत के लिए प्राधिकरण ने बड़ा फैसला लिया है। अब पांच साल की जगह 15 से 20 साल की किस्तें निर्धारित होंगी। फिलहाल ईडब्ल्यूएस योजना में यह आदेश लागू हो रहा है। दीपावली के बाद इसे प्राधिकरण लागू कर देगा।

गौरांग राठी, एडीए उपाध्यक्ष

chat bot
आपका साथी