हाथरस में ज्ञात-अज्ञात हुतात्माओं के सर्वेक्षण के लिए गांव- गांव जाएगी अभाविप

विद्यार्थी परिषद ने तय किया है कि देश भर के गाँव-गाँव में जाकर वीर हुतात्माओं का सर्वेक्षण किया जाएगा। इस वर्ष 15 अगस्त को अभाविप ने देश भर में 109635 स्थानों पर ध्वजारोहण करके देश में स्वाधीनता के इस पर्व को जन जन तक ले जाने का काम किया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 04:38 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 04:38 PM (IST)
हाथरस में ज्ञात-अज्ञात हुतात्माओं के सर्वेक्षण के लिए गांव- गांव जाएगी अभाविप
अभाविप ब्रजप्रान्त के प्रांत सह सोशल मीडिया संयोजक विकास शर्मा ने दी जानकारी।

हाथरस, संवाद सहयोगी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने तय किया है कि देश भर के गाँव-गाँव में जाकर, वीर हुतात्माओं का सर्वेक्षण किया जाएगा। इस वर्ष 15 अगस्त को अभाविप ने देश भर में 1,09,635 स्थानों पर ध्वजारोहण करके देश में स्वाधीनता के इस पर्व को जन जन तक ले जाने का काम किया है। वर्ष भर भी हर माह में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता तथा तिरंगा यात्रा आदि का आयोजन भी देश भर में किया जाएगा। अभाविप ब्रजप्रान्त के प्रांत सह सोशल मीडिया संयोजक विकास शर्मा ने कहा “भारत के स्वाधीनता में बहुत से वीरों की सहभागिता रही है, जिनका इतिहास कहीं ना कहीं लुप्त करने का प्रयास किया गया है। स्वाधीनता के इस अमृत वर्ष में अभाविप ऐसे सभी सैनिकों के बलिदान को नागरिकों के सामने लाने का प्रयास करेगी।"

ज्ञात अज्ञात हुतात्मा सर्वेक्षण'

अभाविप के शिक्षक कार्यकर्ता कुमुद गुप्ता ने बताया कि " 'ज्ञात अज्ञात हुतात्मा सर्वेक्षण' अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की एक सुंदर पहल है जिसमें जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में अपना योगदान दिया और देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया तथा कोई भी स्वतंत्रता सेनानी, कारगिल जैसे युद्धों में प्रतिभाग करने वाले सैनिक इत्यादि का नाम जिनसे लोग व समाज परिचित नहीं है तथा वे महान नाम जो गुम नाम है उनको पहचान दिलाने के लिए यह पहल प्रारंभ की गई है।" नगर विस्तारक राज मिश्रा ने कहा कि " ब्रज प्रांत की प्रांतीय ज्ञात अज्ञात हुतात्मा सर्वेक्षण समिति में प्रत्येक जिले से पांच कार्यकर्ताओं को सम्मिलित किया गया है जो अपने अपने जिले में ऐसे व्यक्तित्व के नामों की खोज करेंगे तथा बाद में विद्यार्थी परिषद एक पुस्तक का प्रकाशन करेगी जिसमें इन सभी का नाम व इन सभी नामों को सम्मान दिया जाएगा, इतिहास की दृष्टि से यह कार्य निसंदेह ही प्रशंसनीय होगा। हाथरस नगर मंत्री गौरव रावत ने "हाथरस जिले में जो भी ऐसे किसी व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं या उनके परिवार का कोई ऐसा है तो वह विद्यार्थी परिषद के लोहट बाजार स्थित जिला कार्यालय पर संपर्क कर सकता है। कुछ आवश्यक जानकारी जैसे- जन्म, जन्म स्थान, उनका विशेष योगदान व कुछ अन्य आवश्यक जानकारी देने की कृपा करें ताकि उन सभी गुम नामों को पहचान दिलाई जा सके।

chat bot
आपका साथी