सौभाग्य योजना के 615 बिजली मीटर चोरी

बिजली विभाग में सौभाग्य योजना के नए कनेक्शन के लिए आए 615 मीटर चोरी होने का मामला सामने आया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 12:09 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 12:09 AM (IST)
सौभाग्य योजना के 615 बिजली मीटर चोरी
सौभाग्य योजना के 615 बिजली मीटर चोरी

जासं, हाथरस : बिजली विभाग में सौभाग्य योजना के नए कनेक्शन के लिए आए 615 मीटर चोरी होने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में कंपनी की ओर से कोतवाली हाथरस में अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज करा दी गई है। इससे विभाग में खलबली मची हुई है। ये मीटर शहर के अलावा कस्बों में भी लगाए जाने थे।

यह है मामला : जनपद में सौभाग्य योजना में दूसरी चरण का काम चल रहा है। बिजली विभाग की ओर से इस योजना के तहत जरूरतमंदों को निश्शुल्क कनेक्शन दिए जा रहे हैं। इस योजना में लगभग 20 हजार नए कनेक्शनों का लक्ष्य रखा गया है। इन सभी कनेक्शनों को देते समय मीटर भी लगवाए जा रहे हैं। यह काम एलएंडटी कंपनी कर रही है। समय-समय पर जरूरत के हिसाब से ये मीटर एलएंडटी कंपनी को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। ये मीटर हाथरस शहर के अलावा मुरसान, सासनी, सिकंदराराऊ, हसायन, सहपऊ, सादाबाद में कनेक्शन दिए जाने थे। आरोप है कि इसमें से 615 मीटर चोरी हो गए हैं। उनकी सीरीज भी जारी कर दी गई है।

एसई पवन अग्रवाल ने बताया कि सौभाग्य योजना के लिए मिले ये मीटर चोरी हो गए हैं। कंपनी की ओर से रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है।

दो से तीन हजार रुपये में हो रहे कनेक्शन

सौभाग्य योजना में शहर और गांव क्षेत्र में कुछ लोग अवैध रूप से इन कनेक्शनों के लिए रुपये ले रहे हैं। जानकारी यह है कि निश्शुल्क कनेक्शन के बावजूद दो से तीन हजार रुपये तक लिए जा रहे हैं। हो सकता है कि कहीं यही लोग बिजली विभाग के कर्मचारियों से मिलकर गड़बड़ी न कर रहे हों, यह जांच का विषय है।

288 कनेक्शन काटे, आठ लाख रुपये वसूले : जनपद में बिजली विभाग की विजिलेंस टीम की ओर से बकायादारों और बिजली चोरों के खिलाफ अभियान जारी है। शनिवार को की गई कार्रवाई में 288 कनेक्शन काटे गए और आठ लाख रुपये की वसूली की गई। शहर के अलावा सादाबाद, सासनी, सिकंदराराऊ विजिलेंस की टीम की ओर से अभियान चलाया। इस दौरान बकायादारों के कनेक्शन भी काटे गए। इन लोगों पर 25 लाख रुपये बकाया है। एसई पवन अग्रवाल ने बताया कि कमर्शियल उपभोक्ता 31 जनवरी तक ओटीएस का लाभ ले लें।

बिजली टीम ने 65 हजार रुपये वसूले

सहपऊ : टीम ने कस्बे से बिजली उपभोक्ताओं के बिजली बिल बकाया होने पर कुल 65 हजार रुपये का राजस्व वसूल किया। चेकिग के दौरान 12 उपभोक्ताओं ने बिल के ओटीएस की फीस भी भरी, जिससे उनको बिल में कुछ छूट भी मिल सके। टीम में जेई प्रह्लाद सिंह, दाताराम, संतोष शर्मा, अमित पचौरी मौजूद थे।

शहर और देहात में रहा बिजली का संकट: शहर और देहात क्षेत्र के सबस्टेशनों पर मरम्मत कार्य के चलते और लोकल फोल्ट की वजह से कई स्थानों पर बिजली का संकट रहा। हालांकि, बिजली विभाग की ओर से मरम्मत कार्य के चलते शटडाउन ले रखा था। वहीं, कुछ स्थानों पर तार टूटने और शॉर्ट सर्किट के कारण आपूर्ति बाधित रही।

chat bot
आपका साथी