292 कालेजों ने अपलोड नहीं किए विद्यार्थियों के अंक

यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर गुरुवार की शाम पांच बजे तक इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की छमाही व प्री-बोर्ड परीक्षा के अंक अपलोड नहीं किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 09:11 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 09:11 PM (IST)
292 कालेजों ने अपलोड नहीं  किए विद्यार्थियों के अंक
292 कालेजों ने अपलोड नहीं किए विद्यार्थियों के अंक

जासं, अलीगढ़ : जिले के 292 माध्यमिक विद्यालयों की ओर से यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर गुरुवार की शाम पांच बजे तक इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की छमाही व प्री-बोर्ड परीक्षा के अंक अपलोड नहीं किए गए। बोर्ड की ओर से 28 मई अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। जिन विद्यालयों की ओर से अंक अपलोड नहीं किए गए हैं, उनको अफसरों की ओर से चेतावनी जारी की जा रही है।

जिले में 94 एडेड, 35 राजकीय व करीब 624 वित्तविहीन कालेज हैं। इनमें 30 एडेड कालेज, 12 राजकीय विद्यालयों और 250 वित्तविहीन कालेजों की ओर से बोर्ड की वेबसाइट पर अंक अपलोड नहीं किए गए हैं। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि 28 मई तक जिन विद्यालयों की ओर से अंक अपलोड नहीं किए जाएंगे उनकी सूची बोर्ड को भेज दी जाएगी। उनके खिलाफ बोर्ड की ओर से ही कार्रवाई की जाएगी। बताया कि लापरवाही बरतने वाले कालेजों पर मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई तक की जा सकती है।

अब विषयों को रुचिकर बनाएगा आर्ट इंटीग्रेशन: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने छात्र-छात्राओं को बेहतर ज्ञान व शिक्षा मुहैया कराने के लिए आर्ट इंटीग्रेशन की व्यवस्था बनाई है। सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर इस व्यवस्था को अमल में लाने के निर्देश दिए गए हैं। आर्ट इंटीग्रेशन से विद्यार्थी विषय को बेहतर ढंग से आत्मसात कर सकेगा। हर शिक्षक को अपने विषयों को इसके जरिए ही पढ़ाना होगा। आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से पढ़ाई में ये व्यवस्था लागू रहेगी। आर्ट इंटीग्रेशन से सीबीएसई का तात्पर्य केवल चित्रकारी से नहीं बल्कि विषय वस्तु के बारे में कल्पना कर कविता रचना या कोई डायग्राम तैयार करने से है। इसके तहत विद्यार्थी किसी पाठ को जब पढ़ेंगे तो उससे संबंधित विषय वस्तु के बारे में खुद से कोई कहानी तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर फिजिक्स विषय को लें तो किस डिग्री पर फुटबाल को मारें तो वो ज्यादा दूर तक जाएगी, इसका डायग्राम बनाकर विद्यार्थी बता सकता है कि अगर 45 डिग्री के कोण पर फुटबाल को मारा जाए तो वो ज्यादा दूर तक जाएगी। किसी विषय वस्तु को चित्रकारी के जरिए रेखांकित करके भी उसको बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। इससे विद्यार्थियों में विषय के प्रति रुचि बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी