अलीगढ़ में पहले दिन 2882 युवाओं ने लगवाया कोरोना का टीका

26 केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष वालों का टीकाकरण सुबह से ही लाइन में लगे युवा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:05 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 01:05 AM (IST)
अलीगढ़ में पहले दिन 2882 युवाओं ने लगवाया कोरोना का टीका
अलीगढ़ में पहले दिन 2882 युवाओं ने लगवाया कोरोना का टीका

जासं, अलीगढ़ : आखिरकार, वह दिन आ गया, जिसका युवाओं को इंतजार था। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया। युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पहले दिन ही 2882 ने स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचकर जिदगी का टीका लगवा लिया। 45 पार के 2052 लोगों ने टीके लगवाए।

18 पार वालों के लिए विशेष बूथ बनाए गए थे। यहां 10 बजे से टीकाकरण शुरू होना था, लेकिन युवाओं में इतना उत्साह था कि वे समय से पहले ही पहुंचकर लाइन में लग गए। युवक हो या युवती, हर कोई पहले टीका लगवाना चाहता था। दीनदयाल अस्पताल में सांसद सतीश गौतम ने अभियान का शुभारंभ किया। सांसद ने कहा कि टीके से ही वायरस को हराया जा सकता है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेगमबाग पर कोल विधायक अनिल पाराशर ने टीकाकरण का उद्घाटन किया। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर, उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता व प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. राना परवीन ने व्यवस्था की जानकारी दी।

26 केंद्रों पर टीकाकरण : 18 पार वालों को टीका लगाने के लिए 26 केंद्र बनाए गए। शहर में जेएन मेडिकल कालेज, दीनदयाल अस्पताल, महिला अस्पताल, अर्बन पीएचसी घंटर चौक, भुजपुरा, शाहजमाल व इंदिरा नगर, देहात में सीएचसी अकराबाद, विजयगढ़, अतरौली, बिजौली, चंडौस, छर्रा, गंगीरी, गौंडा, गभाना, हरदुआगंज, जलाली, इगलास, बिसवां, जवां, लोधा, मडराक, टप्पल, खैर में टीकाकरण हुआ। कुल 3300 लोगों को स्लाट आवंटित किए गए थे, जिसके सापेक्ष 87.33 प्रतिशत लोगों ने टीके लगवाए।

45 पार वाले भी पीछे नहीं

युवाओं के साथ 45 पार वालों के लिए टीकाकरण सत्र आयोजित हुए। इनमें 3406 के सापेक्ष 2052 (60.25 प्रतिशत) ने टीके लगवाए। 755 ने पहला टीका व 1297 ने दूसरा टीका लगवाया। इस तरह युवाओं को मिलाकर एक ही दिन में 4934 लोगों की टीकाकरण हुआ। अब तक दो लाख, 24 हजार 679 लोगों को टीके लग चुके हैं। इसमें एक लाख 70 हजार 946 को पहला टीका व 53 हजार 733 को दोनों टीके लग चुके हैं।

......

युवाओं के बोल

टीका ही कोरोना वायरस को हरा सकता है। युवाओं के लिए टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। मुझे इसका इंतजार था। टीका सुरक्षित है, मुझे कुछ नहीं हुआ है। सभी को लगवाना चाहिए।

सांची, धनीपुर

28 अप्रैल को आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा दिया था। पहले ही स्लाट में बुकिग हो गई। टीका लगवाकर अच्छा महसूस हो रहा है। टीका लगवाने के बाद सभी को आधा घंटे निगरानी कक्ष में रखा गया। मैं पूरी तरह स्वस्थ हूं।

आराध्या, बीटेक छात्रा, मानसरोवर

एक साल हो गया कोरोना से लड़ते हुए। अब यह दूसरी लहर के रूप में हमारे सामने हैं। हर तरफ खतरा है। कोई सुरक्षित नहीं है। काफी समय से टीका लगने का इंतजार था। पहले दिन ही मुझे टीका लग गया।

प्रियांशु गुप्ता, स्वर्ण जयंती नगर

मैं शिक्षिका हूं। कोरोना वायरस ने देशभर में हाहाकार मचा रखा है। हर कोई वायरस से परेशान है। टीका लगवाने के लिए आई हूं। बुधवार को रजिस्ट्रेशन कराया था। रविवार को स्लाट बुक हो गया।

डा. मासूमा यूसुफ, जिया कंपाउंड

टीका लगवाने पर मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई। घर पर आकर आराम किया। फिर उसके बाद आम दिनों की तरह काम पर लग गया। मुझे लगता है कि हर किसी को टीका लगवाना चाहिए।

भारत सिंह

युवाओं को खड़े करके टीका लगाया जा रहा है, जो गलत है। लोधा में ऐसी स्थिति है। नियम यह है कि कुर्सी पर आराम से बैठकर टीका लगाया जाए, जिससे किसी को दिक्कत न हो।

बबलू राघव

.............

अव्यवस्था पर हंगामा

युवाओं के टीकाकरण की व्यवस्था पहले दिन ही चरमरा गई। कई केंद्रों पर भीड़ आने से अव्यवस्था उत्पन्न हो गई। दीनदयाल अस्पताल के जिस एमआरआइ भवन में आरटीपीसीआर टेस्टिग की सुविधा थी, उसी में टीकाकरण केंद्र बना दिया गया। इसे लेकर युवाओं ने आपत्ति भी जताई। यहां 200 लोगों को टीका लगने की व्यवस्था की गई थी। समय निर्धारित न होने के कारण एक साथ भीड़ पहुंच गई। इससे शारीरिक दूरी का नियम टूट गया। युवाओं को पर्चियां बांटी गईं, लेकिन इसमें भी अव्यवस्था हो गई। पहले आए काफी लोगों को टीके नहीं लग पाए। इसे लेकर भी हंगामा हुआ। टीकाकरण सुबह 10 बजे शुरू होना था। उद्घाटन के लिए सांसद को 11 बजे का समय दिया गया। स्टाफ उद्घाटन समारोह की तैयारी में लगा। टीकाकरण में आधा घंटे से ज्यादा का विलंब हुआ।

chat bot
आपका साथी