203 परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा से किया किनारा

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों ने किनारा कर लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 07:52 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 07:52 PM (IST)
203 परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी 
की परीक्षा से किया किनारा
203 परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा से किया किनारा

जासं, अलीगढ़ : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तरप्रदेश (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की इंप्रूवमेंट परीक्षा कराई जा रही है। शनिवार को हाईस्कूल की वाणिज्य और इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषयों की परीक्षाएं कराई गईं। अंग्रेजी जैसे मुख्य विषय की परीक्षा से 203 परीक्षार्थियों ने किनारा किया।

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 446 छात्र व 177 छात्राओं समेत 623 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 415 विद्यार्थी हाजिर व 203 गैरहाजिर रहे। वहीं, हाईस्कूल की वाणिज्य विषय की परीक्षा में पंजीकृत दो परीक्षार्थियों में से दोनों हाजिर रहे। विभागीय सूत्रों के अनुसार पूर्व में विद्यार्थियों ने अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया लेकिन बाद में जब पता कि इस परीक्षा के अंक ही अंतिम रूप से मान्य होंगे, तो तमाम विद्यार्थियों ने परीक्षा से किनारा करने का मन बनाया। उनको लगा कि अभी प्रोन्नत होने पर जितने अंक मिले हैं अगर उससे भी कम हो गए तो नुकसान हो जाएगा।

इंप्रूवमेंट परीक्षा के बाद शिक्षण कार्य पर रहेगी निगरानी : अब केवल यूपी बोर्ड परीक्षाओं ही नहीं बल्कि माध्यमिक विद्यालयों में रोज होने वाले शिक्षण कार्य पर भी अफसरों की नजर रहेगी। अफसरों की ओर से पहली बार यह व्यवस्था जिलास्तर पर करने की योजना बनाई गई है। जिला मुख्यालय पर बने कंट्रोल रूम के जरिए नियमित पढ़ाई व शिक्षकों की गतिविधियों पर सीधे नजर रखी जाएगी। कालेजों में लगे सीसी टीवी कैमरे व वाइस रिकार्डर इसमें मददगार साबित होंगे।

डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि विद्यालयों में कोरोना काल में फाइबर इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराने के आदेश जारी किए गए थे। ज्यादातर विद्यालयों में ये व्यवस्था बनाई भी गई। जिले के 35 राजकीय व 94 एडेड कालेजों में से तमाम में सीसी टीवी कैमरों व हाईस्पीड इंटरनेट की व्यवस्था भी दुरुस्त हो गई है। कुछ वित्तविहीन कालेजों में अभी व्यवस्था होनी बाकी है। ऐसे में जिलास्तर पर योजना बनाई है कि क्यों न इस सत्र में कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई को भी निगरानी में रखा जाए, परीक्षाएं खत्म होने के बाद सीसी टीवी कैमरों व वाइस रिकार्डर को आनलाइन रखा जाए और शिक्षकों के समय से पहुंचने व शिक्षण कार्य कराने की गतिविधि पर नजर रखी जाए। इसके लिए जिला मुख्यालय नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज में बने कंट्रोलरूम से इनको हर शिक्षण दिवस पर आनलाइन रखा जाएगा। इससे विद्यार्थी भी कक्षा में नियमित व अनुशासित रहेंगे और शिक्षक भी समय पर अपनी कक्षाओं में पढ़ाई कराने पहुंचेंगे। शुरुआती चरण में राजकीय व एडेड कालेजों में ये प्रयोग किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी