Aligarh Poisonous Liquor Case: 20 दुकानें फिर निलंबित, माफिया से जुड़े थे इनके तार

जहरीली शराब मामले में अबतक जिले में सौ से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी हैं। शासन ने सख्त कदम उठाते हुए जिले के आबकारी विभाग के चार अधिकारियों समेत दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया था। जांच अभी चल रही हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:25 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:25 AM (IST)
Aligarh Poisonous Liquor Case: 20 दुकानें फिर निलंबित, माफिया से जुड़े थे इनके तार
जहरीली शराब मामले में अबतक जिले में सौ से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी हैं।

अलीगढ़, राजनारायण सिंह। जहरीली शराब मामले में 20 और दुकानों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए। इन दुकानों के तार कहीं न कहीं माफिया से जुड़े हुए थे। माफिया के अकाउंट से पैसों के लेने-देने और शराब की सप्लाई आदि की मिलीभगत की आशंका थी। अबतक जिले में कुल 47 दुकानों के लाइसेंस निलंबित हो चुके हैं। अभी 20 के करीब और दुकानें हैं, जिसपर माफिया से जुड़ाव का संदेह जताया जा रहा है, उनपर भी जांच चल रही है। अधिकांश दुकानें देसी शराब की ही हैं। उधर, नए आबकारी निरीक्षकों की तैनाती कर दी गई है। एक आबकारी निरीक्षक का स्थानांतरण कर दिया गया है।

20 और दुकानों को निलंबित कर दिया

जहरीली शराब मामले में अबतक जिले में सौ से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी हैं। शासन ने सख्त कदम उठाते हुए जिले के आबकारी विभाग के चार अधिकारियों समेत दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया था। जांच अभी चल रही हैं। शराब माफिया अनिल चौधरी और ऋषि शर्मा समेत 65 से अधिक लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। कुछ दिन पहले 22 देसी और पांच बीयर की दुकानों के लाइसेंस को निलंबित कर दिया गया था। इन दुकानों के तार माफिया से जुड़े हुए थे। अकाउंट से लेनदेन पाया गया है। सोमवार को 20 और दुकानों को निलंबित कर दिया गया। इन दुकानों के तार भी माफिया से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि जिले में 20 के करीब दुकानें हैं, जिनकी जांच चल रही है। शासन के सख्त निर्देश के चलते अाबकारी विभाग के अधिकारियों के होश उड़े हुए हैं, आगरा और लखनऊ की टीमें भी लगातार यहां आ रही हैं।

आबकारी विभाग में कई नए निरीक्षकों की हुई तैनाती

जहरीली शराब पीने से सबसे अधिक मौतें लोधा क्षेत्र में हुई थी। इसलिए पहले ही दिन क्षेत्र तीन खैर के आबकारी निरीक्षक राजेश कुमार यादव को निलंबित कर दिया गया था। अब नए आबकारी निरीक्षक अनुराग सिंह की तैनाती की गई है। वो आगरा से आए हैं। मगर, उनकी राह आसान नहीं होगी। लोधा से लेकर टप्पल तक जहरीली शराब का जखीरा बिछा हुआ था। अभी भी पूरी तरह से पुख्ता नहीं हुआ जा सकता है कि जहरीली शराब समाप्त हो चुकी है। इससे उन्हें तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

जल्द उठेगा दुकानों का टेंडर

आबकारी विभाग निंलबित 47 दुकानों का जल्द टेंडर उठाएगा। हालांकि, जिस प्रकार से जहरीली शराब के बाद कार्रवाई हुई है, उसे देखते हुए जिले के पुराने कारोबारियों की हिम्मत नहीं जुट पा रही है। ऐसे में आबकारी विभाग बुलंदशहर, कासगंज, हाथरस आदि जिलों के ठेकेदारों से भी संपर्क कर सकता है।

20 दुकानें निलंबित की गई हैं। अभी अन्य पर जांच चल रही है। यदि उसमें भी गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई की जाएगी। जिले में नकली शराब किसी भी तरह से बिकने नहीं दी जाएगी।

बच्चा लाल, प्रभारी जिला आबकारी अधिकारी

chat bot
आपका साथी