18 से 45 साल की उम्र वाले 20 लाख लोग भी पहनेंगे कोरोना कवच Aligarh news

कोरोना टीकाकरण को लेकर अच्छी खबर है। अब 18 से 45 साल के बीच वाले लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। एक मई से टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत होगी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:20 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:23 AM (IST)
18 से 45 साल की उम्र वाले 20 लाख लोग भी पहनेंगे कोरोना कवच Aligarh news
कोरोना टीकाकरण को लेकर अच्छी खबर है।

अलीगढ़, जेएनएन । कोरोना टीकाकरण को लेकर अच्छी खबर है। अब 18 से 45 साल के बीच वाले लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। एक मई से टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत होगी। इसमें अलीगढ़ जिले के करीब 20 लाख लोग कोरोनारोधी वैक्सीन की डोज से आच्छादित हो सकेंगे। प्रशासन ने इसको लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी है। अभियान चलाकर टीकाकरण किया होगा।

केंद्र सरकार ने साल के शुरुआत में शुरू कर दिया था टीकाकरण

केंद्र सरकार ने इस साल की शुरुआत के साथ कोरोना टीकाकरण शुरू कर दिया था। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीकारण किया गया। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर को मौका मिला। अब पिछले दिनों से सरकार ने 45 साल की उम्र से ऊपर वाले सभी लोगों को टीकाकरण से अच्छादित करना शुरू कर दिया। अब फिलहाल 45 साल से ऊपर वाले सभी लोगों को टीकाकरण चल रहा है। अब सरकार ने एक मई से युवा वर्ग के लोगों को टीका लगाए जाने के निर्णय लिया है। इसके बाद से लोगों में उत्साह उत्पन्न हो गया है। आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग भी तैयारी शुरू कर दिया है। सूची बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व विधान जायसवाल ने बताया कि सरकार ने अब जिले में 18 वर्ष व उससे ऊपर 45 साल तक के लोगों को टीकाकरण करने के निर्देश दिए हैं। इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है। टीकाकरण होने से लोग कोरोना संक्रमण के प्रभाव से बचेंगे और कोरोना से लड़ सकेंगे। 

युवा भी आ रहे कोरोना की चपेट में

कोरोना की दूसरी लहर में युवा वर्ग के लोग अधिक संक्रमित हो रहे हैं। मृत्यु दर भी बढ़ा है। ऐसे में सरकार का निर्णय 18 वर्ष व उसके ऊपर आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाए जाने की पहल सुखद है। टीका लग जाने के बाद यदि कोई व्यक्ति संक्रमित हो भी गया तो वह संक्रमण झेल सकेगा। युवा वर्ग ही सबसे अधिक घर से बाहर रहता है। आफिस, कार्यालय व फैक्टि्यों में भी इनकी संख्या अधिक रहती है।

इनका कहना है

फिलहाल 45 साल से ऊपर वाले लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अब सरकार का जो भी आदेश मिलेगा, उस पर अमल किया जाएगा। 18 साल से ऊपर के लोगों को टीकाकरण किया जाना सुखद खबर है। 

चंद्रभूषण सिंह, डीएम

chat bot
आपका साथी