Panchayat elections : चुनाव प्रशिक्षण से गैर हाजिर रहे 135 कर्मचारी, मुकदमा होगा दर्ज Aligarh news

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए रविवार से जीटी रोड स्थित कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में प्रशिक्षण शुरू हो गया है। पहले दिन सभी कर्मचारियों को चुनाव से संबंधित तैयारियों का पाठ पढ़ाया गया। बताया गया कि ब्लाक स्तर से पोलिंग पोर्टियां रवाना होंगी।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:37 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:43 AM (IST)
Panchayat elections : चुनाव प्रशिक्षण से गैर हाजिर रहे 135 कर्मचारी, मुकदमा होगा दर्ज Aligarh news
73 से अधिक प्रशिक्षित कर्मी चुनाव का प्रशिक्षण दे रहे हैं।

अलीगढ़, जेएनएन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए रविवार से जीटी रोड स्थित कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में प्रशिक्षण शुरू हो गया है। पहले दिन सभी कर्मचारियों को चुनाव से संबंधित तैयारियों का पाठ पढ़ाया गया। बताया गया कि ब्लाक स्तर से पोलिंग पोर्टियां रवाना होंगी। इसकी तैयारी कर ली जाएगी। पहले दिन कुल 135 कर्मचारी अनुपस्थित रहे। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। अब 15 अप्रैल तक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा। 73 से अधिक प्रशिक्षित कर्मी चुनाव का प्रशिक्षण दे रहे हैं। 

प्रशिक्षण में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं 

रविवार को चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण करने पहुंचे डीएम चंद्रभूषण सिंह ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष व पारदर्शी बनाने में कर्मचारियों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। यही मायने में यही अंग सबसे जरूरी होता है। सभी कार्मिक चुनाव से जुड़ी सामग्री का भली भांति अवलोकन कर लें। इसमें किसी भी तरह ही लापरवाही नहीं होनी चाहिए। कई बार एक गलत पूरा चुनाव कार्यक्रम का खराब कर देती है। ऐसे में प्रशिक्षण में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं हाेनी चाहिए। जिन मतदान कर्मियों की चुनाव में ड्यूटी लगी है, वह समय से आकर अपनी ड्यूटी ले लें। गैर हाजिर कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। सभी कार्मिक मतदान से जुड़ी वीडियो को यूट्यूब पर जरूर देंखें। हैंड आउट में लिंक में भी इस वीडियो के लिंक को दिया गया है। मतदान में किसी भी तरह की कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए।

ब्लाक स्तर से पोलिंग पार्टियों रवाना होंगी

सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने बताया कि ब्लाक स्तर से पोलिंग पार्टियों रवाना होंगी। 29 अप्रैल को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होना है। उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनर्स से कहा कि अब मतदान कार्मिकों से बूथ, मतपत्र लेखा, मतपेटी सील करना, पीठासीन डायरी, मतदान कार्मिकों के कार्य व दायित्व, मतदान सामग्री का मिलान, मतदान अभिकर्ता नियुक्ति आदि के बारे में चर्चा की। सभी को इनसे जुड़े वीडियो दिखाए गए। सम्पूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम का पर्यवेक्षण कार्य देख रहे उपनिदेशक बेसिक इंद्र प्रकाश सोलंकी, डीआईओएस धर्मेंद्र शर्मा व बीएसए लक्ष्मी कांत पांडेय ने बताया कि प्रत्येक पाली में 1000 मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। रविवार को प्रथम दिन कुल 3000 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया। इनमें से 135 गैर हाजिर रहे। इस मौके पर सहायका निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि आगामी चार पांच दिन तक प्रशिक्षण चलेगा। सभी व्यवस्थाएं ठीक हैं।

chat bot
आपका साथी