अलीगढ़ में 11 लाख व्यक्तियों ने नहीं लगवाया एक भी कोविड टीका Aligarh news

कोविड-19 वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार है। जिले में 27 लाख 19 हजार 931 लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इसकी प्राप्ति के लिए सोमवार से शनिवार तक लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:29 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:30 AM (IST)
अलीगढ़ में 11 लाख व्यक्तियों ने नहीं लगवाया एक भी कोविड टीका Aligarh news
जिले में कोविड टीकाकरण के लिए नियमित रूप से अभियान चलाए जा रहे हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  जिले में कोविड टीकाकरण के लिए नियमित रूप से अभियान चलाए जा रहे हैं। इस माह डेंगू, मलेरिया व अन्य बीमारियों का प्रकोप, त्योहारी-पर्व व धान की कटाई समेत कई कारणों से टीकाकरण की गति भले ही धीमी हो, लेकिन 11 लाख से अधिक लाभार्थी ऐसे हैं, जिन्होंने 16 जनवरी से शुरू हुए इस अभियान के अंतर्गत पहला टीका भी नहीं लगवाया है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत भी ऐसे लोगों को चिह्नित कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

27.19 लाख लाभार्थियों का टीकाकरण

कोविड-19 वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार है। जिले में 27 लाख 19 हजार 931 लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इसकी प्राप्ति के लिए सोमवार से शनिवार तक लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। वर्तमान 18 साल से ऊपर के लोगों को ही टीके लगाने की व्यवस्था है। सभी आयु वर्ग के लिए दो डोज निर्धारित की गई हैं। जिले में लक्ष्य के सापेक्ष 20.40 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 15.72 लोगों को पहला टीका लग पाया है। करीब 11.45 लाख ऐसे लाभार्थी हैं, जिन्होंने पहला टीका भी नहीं लगवाया है। इसी तरह मात्र 4.68 लाख लाभार्थियों को ही दोनों टीके लग पाए हैं। यानि, करीब 11 लाख से लाभार्थी तो ऐसे हैं, जिन्होंने पहला टीका तो लगवा लिया है, लेकिन दूसरा टीका अभी नहीं लगा है। वहीं, 22.72 लाख लाभार्थियों को दूसरी डोज लगाई जानी शेष है।

देर न करें, जल्दी कराएं टीकाकरण

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि टीकाकरण को लेकर कोई भी लापरवाही न बरतें। नवंबर में नई लहर की आशंका जताई जा रही है। इसमें सबसे ज्यादा वही लोग प्रभावित होंगे, जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है। सबसे ज्यादा असर बच्चों पर होने की आशंका है। यदि बड़े टीका लगवा लेंगे तो, उनके संपर्क में आए अन्य लोग व परिवार के सदस्य भी सुरक्षित रहेंगे। टीकाकरण के लिए सोमवार से शनिवार तक जेएन मेडिकल कालेज, जिला मलखान सिंह चिकित्सालय, मोहन लाल गौतम महिला चिकित्सालय, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय समेत सभी सीएचसी, अर्बन पीएचसी, ग्रामीण पीएचसी, उप केंद्र व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर शिविर लगाकर टीकाकरण किया जा रहा है। जिन व्यक्तियों ने अभी तक कोई भी टीका नहीं लगवाया है, वे देर न करें। जल्द से जल्द केंद्रों पर जाकर टीका लगवाएं। जिन व्यक्तियों को पहला टीका लग चुका है, वे निर्धारित समय पर दूसरा टीका लगवाकर खुद को प्रतिरक्षित कर लें।

chat bot
आपका साथी