योगी यूथ ब्रिगेड की प्रशासन से मांग, लाउडस्पीकर से अजान पर लगे रोक, हो रहा ध्वनि प्रदूषण

न्यायालय के निर्णय के बाद प्रदेश सरकार ने भी दिए थे आदेश प्रशासनिक अधिकारियों ने डाला मामला ठंडे बस्ते में। लाउडस्पीकर से होनी वाली अजान से पढ़ने वाले छात्रों को एवं भजन साधना करने वाले साधु संतों को होती है परेशानी।

Tanu GuptaWed, 24 Nov 2021 03:56 PM (IST)
कहरई मोड स्थित ब्रजक्षेत्र कार्यालय पर मीडिया से वार्ता के दौरान योगी यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष अजय तोमर।

आगरा, जागरण संवाददाता। मस्जिदों में लाउडस्पीकर से होने वाली अजान को लेकर एक बार फिर मामला गरमाने लगा है। योगी यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष अजय तोमर ने बुधवार को कहरई मोड स्थित ब्रजक्षेत्र कार्यालय पर मीडिया से वार्ता के दौरान मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर से होने वाली अजान का विरोध जताया है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में प्रत्येक जिले में सैकड़ों मस्जिदों से एक साथ एक ही समय पर दिन में कई बार लाउडस्पीकर से अजान होती है। इससे लगातार ध्वनि प्रदूषण बढ़ रहा है, जोकि आम जनमानस के लिए बहुत ही खतरनाक है। लाउडस्पीकर से होने वाली अजान से पढ़ने वाले छात्रों को साथ ही भजन साधना करने वाले साधु संतों को काफी परेशानी होती है। अगर रोक नहीं लगाई गई तो संगठन आंदोलन को बाध्य होगा।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा इलाहाबाद हाईकोर्ट भी पूर्व में यह आदेश कर चुका है कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अजान इस्लाम का हिस्सा नहीं है। इस पर प्रदेश सरकार रोक लगाए। प्रदेश सरकार ने भी प्रशासनिक अधिकारियों को मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का निर्देश भी दिया था, लेकिन प्रशासन ने मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया । किसी को भी अपने अधिकारों के लिए दूसरे धर्म के लोगों के मूल अधिकारों का उल्लंघन करने का अधिकार नहीं है। अगर रोक नहीं लगाई गई तो सोमवार से योगी यूथ ब्रिगेड पूरे ब्रज प्रांत में समस्त जिलों में संगठन पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकरो को हटवाने के लिए सड़क पर उतर विरोध जताएंगे और प्रशासन को ज्ञापन देंगे । इस दौरान ब्रज क्षेत्र संयोजक राजेश शुक्ला ,ब्रज क्षेत्र मीडिया प्रभारी अभिषेक शर्मा, महानगर अध्यक्ष युवा मोर्चा धर्मेंद्र धाकड़, महानगर महामंत्री सुमित भोला, महानगर सचिव कृष्णा माहौर आदि मौजूद थे। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.