जागरण संग किया योग, शरीर रहे निरोग

खेलगांव स्पो‌र्ट्स क्लब में दैनिक जागरण और खेलगांव का संयुक्त कार्यक्रम चिकित्सकों चार्टर्ड एकाउंटेंट्स सामाजिक संगठनों ने किया योग

JagranMon, 21 Jun 2021 11:59 PM (IST)
जागरण संग किया योग, शरीर रहे निरोग

आगरा, जागरण संवाददाता। खेलगांव में चारों ओर छाई हरियाली के बीच मनोरम वातावरण। मंद-मंद बहती शीतल बयार और चहचहाते पक्षी। कभी कपालभाति तो कभी अनुलोम-विलोम करते शहरवासी। लाफ्टर थेरेपी में गूंजते ठहाके। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण और खेलगांव स्पो‌र्ट्स क्लब, दयालबाग द्वारा सोमवार को आयोजित जीवन के लिए योग (योगा फार लाइफ) कार्यक्रम का कुछ यही नजारा रहा।

कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन और राष्ट्रगान के साथ हुआ। डा. मुकेश गोयल ने जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डाला और जीवन जीने की कला की बारीकियां समझाईं। योग गुरु डा. दीपक मारू ने अपने सहयोगियों के साथ योगासन कराए। वार्मअप से शुरुआत के बाद उन्होंने अ‌र्द्ध कटि चक्रासन, अ‌र्द्ध चक्रासन, पाद हस्तासन, वज्रासन, शशांकासन, व्याघ्रासन, उत्तानपादासन, पवन मुक्तासन, मरकटासन, भुजंगासन, शलभासन, धनुरासन, कपालभाति, हस्तिका, अनुलोम-विलोम और भ्रमरी आदि कराए। उन्होंने कोरोना काल में फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज भी कराईं।

डा. दीपक मारू ने बताया कि नियमित व्यायाम करने से शरीर की सारी व्याधियां दूर होती हैं। योग से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तीनों तरह से लाभ होता है। अंत में खेलगांव के ट्रस्टी उमेशचंद्र गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। योग गुरु डा. दीपक मारू का सम्मान किया गया। संचालन आरती मेहरोत्रा ने किया। ये रहे मौजूद

रोटरी क्लब के अध्यक्ष डा. आलोक मित्तल, सीआइआरसी की आगरा ब्रांच के चेयरमैन सीए आशीष जैन, भारत विकास परिषद के ब्रज प्रांत के अध्यक्ष प्रमोद सिघल, माधव, सुशील अग्रवाल, डा. तरुण शर्मा, सोमदेव सारस्वत, डा. शरद गुप्ता, अपर्णा, दुर्गेश, शिवांगी वर्मा, राहुल शर्मा समेत बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद रहे।

टाक

--------

प्रतिदिन योग और व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत आवश्यक है। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहने के साथ फुर्तीला भी बनेगा। प्रतिदिन योग करें और निरोग रहें।

-कशिश, कमला नगर कोरोना काल में लोगों ने योग के महत्व को समझा है। अस्पतालों में भी योग गुरुओं के माध्यम से संक्रमितों को योग कराया गया। योग आप घर में भी कर सकते हैं।

-शिल्पी मित्तल, नेहरू नगर योग जीवन के लिए है। ऋषि-मुनियों ने हजारों वर्ष पूर्व योग की महत्ता को समझा था। आज सारी दुनिया योग और ध्यान कर रही है। स्वस्थ रहना है तो प्रतिदिन योग करें।

-आध्या, महर्षिपुरम नियमित योग करने से शरीर की कई व्याधियां दूर होती हैं। कोरोना काल में लोगों ने अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए योग करना शुरू किया है। इसके अच्छे परिणाम मिले हैं।

-डा. साक्षी मिश्रा, मदिया कटरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ही नहीं प्रतिदिन योग करें। ऐसा करेंगे तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और आप स्वस्थ रहेंगे। इम्यूनिटी अच्छी रहेगी तो रोगों से बचाव होगा।

-डा. अतुल बंसल, आवास विकास कालोनी मैं 75 वर्ष का हूं। नियमित योग करने से पूरी तरह फिट हूं। लोगों को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

-उमेशचंद गुप्ता, ट्रस्टी खेलगांव योग करने से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ होता है। योग तनाव को दूर करता है, जिससे आप प्रसन्न रहते हैं। प्रतिदिन कुछ समय योग जरूर करें।

-डा. आलोक मित्तल, अध्यक्ष, रोटरी क्लब

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.